भारत के सहारे APPLE

punjabkesari.in Thursday, Jul 28, 2016 - 11:41 AM (IST)

नई दिल्ली: जहां एक ओर दुनिया भर में एप्पल के आईफोन्स की बिक्री घट रही है वहीं भारत एकमात्र बाजार है जो एप्पल को सहारा दे रहा है। एप्पल के लिए भारत सबसे ज्यादा तेजी से बढऩे वाला बाजार बन गया है। भारत में बढ़ती आईफोन्स की बिक्री को देखते हुए एप्पल के सी.ई.ओ. टिम कुक ने कहा कि वह देश में रिटेल स्टोर्स खोलने पर विचार कर रहे हैं।

सिर्फ भारत में ही बढ़ी बिक्री
वर्ष 2016 के शुरूआती 9 महीनों के दौरान भारत में आईफोन्स की बिक्री 51 प्रतिशत बढ़ी है। कंपनी के नतीजों का ऐलान करते हुए टिम कुक ने कहा, ‘‘वह भारत में रिटेल स्टोर्स को खोलने पर विचार कर रही है और उसे भारत में बड़ी कारोबारी संभावनाएं नजर आ रही हैं। इसके साथ ही उसने आई.ओ.एस. के लिए नवोन्मेषी एप्लीकेशन बनाने में भारतीय डिवैल्परों की मदद के लिए डिजाइन व विकास एक्सिलरेटर स्थापित करने की भी घोषणा की है।

दुनिया भर में गिरी बिक्री
जहां भारत में आईफोन्स की बिक्री में उछाल आया है वहीं लगातार 2 तिमाहियों से वैश्विक बाजारों में आईफोन्स की बिक्री में गिरावट दर्ज की गई है। जारी नतीजों के मुताबिक तीसरी तिमाही (अप्रैल-जून) के दौरान एप्पल के आईफोन्स की बिक्री में 15 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है। कंपनी ने इस तिमाही के दौरान 4 करोड़ स्मार्टफोन्स बेचे जबकि गत वर्ष की इसी तिमाही में कंपनी ने 4.75 करोड़ स्मार्टफोन्स बेचे थे।   


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News