आधार कार्ड धारकों के लिए खुशखबरी, अब अंगूठा लगाकर ले सकते हैं सिम

punjabkesari.in Wednesday, Aug 17, 2016 - 10:54 AM (IST)

नई दिल्ली: आधार कार्ड धारकों के लिए खुशखबरी है इसके तहत आने वाले दिनों में मोबाइल सिम कार्ड लेने के लिए बायोमीट्रिक मशीन पर अंगूठे का निशान देना होगा। इसके जरिए टेलीकॉम कंपनियां सत्यापन की प्रक्रिया तत्काल पूरी कर लेंगी और कुछ ही देर में नए सिम कार्ड को चालू कर दिया जाएगा। यानी अब प्रीपेड या पोस्टपेड मोबाइल कनेक्शन के लिए अनेक तरह के कागजी दस्तावेजों की जरूरत नहीं होगी बल्कि ब्रिकी केंद्र (पीओएस) पर आधार कार्ड व फिंगरप्रिंट से ही काम चल जाएगा। सितंबर के अंत तक नई प्रक्रिया सेवा प्रदाता कंपनियों के प्रमुख केंद्रों से शुरू हो जाएंगी। इसके बाद नई व्यवस्था को आगे बढ़ाया जाएगा। 
 
अब नहीं होगा फोटोकॉपी का गलत इस्तेमाल
अक्सर देखा जाता है कि सिम लेते समय ग्राहक को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जिसमें उन्हें फोटोकॉपी, फोटो व अन्य चीजों को मुहैया कराना पड़ता है। लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि अंगूठा लगाने के बाद ग्राहकों को इन सब झंझटों से निजात मिल जाएगी। साथ ही यह तरीका लोगों को एक सुरक्षा भी देगा जिसमें उनकी आईडी की फोटोकॉपी के गलत इस्तेमाल पर रोक लगेगी।
 
कुछ ही मिंटो में सिम हो जाएगी चालू
सिम सत्यापन की प्रक्रिया को कागज रहित करने के लिए आधार कार्ड से जोड़ा जाएगा। इसमें नया सिम खरीदने वाले ग्राहक से सत्यापन के लिए कोई दस्तावेज नहीं मांगा जाएगा। शर्त बस इतनी है कि उसके पास आधार कार्ड हो। नई प्रक्रिया के तहत ग्राहक को सिर्फ अंगूठे या अंगुलियों का निशान टेलीकाम कंपनियों को देना होगा। इस निशान से आनलाइन साफ्टवेयर से जुड़ी मशीन स्वत: आधार कार्ड के निशान से समानता जांचेगी। मिलान होते ही सिम कार्ड चालू हो जाएगा। यानी की आपका सिम कुछ ही मिंटो में चालू हो जाएगा। 
 
सबको फायदा होगा
दूरसंचार मंत्रालय ने स्पष्ट किया है कि आधार लिंक व्यवस्था से सिम हाथों-हाथ शुरू होगा। पहले से चल रहे सिम को कंपनियां नहीं बेच सकेंगी। साथ ही ग्राहक के सत्यापन में आ रहे टेलीकाॠम कंपनियों के खर्च में भी कमी आएगी और ग्राहकों के लिए सिम का शुल्क भी घटेगा।
 
कंपनियों ने किया सरकार की इस पहल का स्वागत
मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक आधार के सर्वर से ग्राहक का सत्यापन किया जाएगा। वैसे तो अंगूठे के निशान को प्राथमिकता दी गई है, लेकिन कोई परेशानी होने पर अन्य अंगुलियों से भी निशान दिया जा सकेगा। टेलीकाॠम कंपनियों ने सरकार की इस पहल का स्वागत किया है। 
 
 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News