वाघा बॉर्डर पर 50 हजार लोग एक साथ लेंगे सेफ ड्राइविंग की शपथ

punjabkesari.in Saturday, Jan 11, 2020 - 02:31 PM (IST)

चंडीगढ़(पाल) : करोड़ों भारतीय हर रोज सड़कों पर यात्रा करते हैं और उनमें से 415 लोग कभी भी घर वापस नहीं आते हैं। सड़कों पर होने वाली मौतें हमारे देश में अप्राकृतिक मौतों का सबसे बड़ा कारण हैं। 

एन.जी.ओ. ड्राइव स्मार्ट ड्राइव सेफ ने सोसायटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चर्स (एस.आई.ए.एम.) और सी.आई.आई. एवं कई अन्य समान सोच वाले संगठनों के साथ मिल कर अभियान ‘इंडिया अगेंस्ट रोड क्रैश हैशटैगआई.ए.आर. सी.-2020’ की शुरुआत की। 

प्रैस क्लब में आयोजित एक प्रैस वार्ता में रामा शंकर पांडेय (एम.डी.-हेला इंडिया लाइटिंग लिमिटेड) ने इस अभियान को लेकर कहा कि अभियान 11 जनवरी से शुरू हो रहा है। जो कि सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत वाघा बॉर्डर से सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा घोषित किया जा रहा है और जहां 50 हजार लोग एक साथ सेफ ड्राइविंग की शपथ लेंगे, जो अपने आप में एक रिकॉर्ड होगा। वहीं, देश भर में 70 से अधिक स्थानों पर देश भर से लाखों लोगों के इस अभियान में शामिल होने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि 15 जनवरी को सी.जी.सी. लांडरां में एक वॉकथॉन भी आयोजित की जा रही है। 

सड़क सुरक्षा सप्ताह के दौरान आयोजित हो रहा अभियान :
इस अभियान को सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के घोषित 31वें राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह के दौरान आयोजित किया जा रहा है। अभियान का मकसद राष्ट्रव्यापी गतिविधियों की एक स्थायी शृंखला शुरू करना है, जो न केवल लोगों को जागरूक करेगा और सड़कों पर उनके व्यवहार को बदल देगा, बल्कि यह विभिन्न स्थानों पर कॉर्पोरेट्स, संस्थानों और संगठनों के बीच सड़क सुरक्षा क्लबों का गठन करेगा। 

इसके साथ ही ये गतिविधियां सभी के लिए सुनिश्चित करेंगी कि भारतीय सड़कें सभी के लिए सुरक्षित हैं। अभियान का उद्देश्य लोगों को आत्म-बदलाव और सड़क सुरक्षा नियमों के पालन के प्रति शिक्षित करना और उनसे प्रतिबद्धता प्राप्त करना है।     

जागरूकता रैली, नाटक भी होंगे :
देश के विभिन्न हिस्सों से रोटरी क्लब, स्कूल और कॉलेज, ट्रैफिक पुलिस संगठन का भी भी इस अभियान में शामिल होने की उम्मीद है। जागरूकता रैलियों, सुरक्षा अभियानों, नुक्कड़ नाटकों, विशेष कार्यक्रमों और पारंपरिक और सोशल मीडिया अभियानों के माध्यम से, एनजीओ सड़क सुरक्षा पर जागरूकता बढ़ाने और नागरिकों के साथ सड़क यात्रा में सर्वोत्तम प्रक्रियाओं और आयोजनों के साथ जुडऩे की दिशा में काम करेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Priyanka rana

Recommended News

Related News