अगस्त तक ज्यादातर जनसंख्या का टीकाकरण करने का लक्ष्य : कौशल

punjabkesari.in Tuesday, May 18, 2021 - 07:23 PM (IST)

चंडीगढ़, (बंसल): हरियाणा के वित्त आयुक्त और राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव संजीव कौशल ने कहा कि राज्य सरकार ने कोविड-19 संक्रमण को कम करने के लिए वैक्सीनेशन कार्यक्रम चलाया हुआ है। राज्य सरकार चाहती है कि अगस्त माह तक ज्यादातर जनसंख्या को टीका लगवा दिया जाए। उन्हें उम्मीद है कि इस लक्ष्य को अवश्य ही प्राप्त कर लेंगे। 


यहां मीडिया से बातचीत में उन्होंने बताया कि भारत सरकार 18 साल से नीचे 15 साल तक के बच्चों को भी वैक्सीनेट करने बारे सोच रही है। राज्य सरकार ने 66 लाख वैक्सीन का ऑर्डर दिया हुआ है, जिसमें से 40 लाख कोविशील्ड और 26 लाख कोवैक्सीन कंपनी की वैक्सीन मिलेंगी। वहीं, स्पूतनिक के लिए भी लगातार अप्रोच कर रहे हैं। इसके अलावा, सरकार ग्लोबल टैंडर भी देने की सोच रही है।


‘दिल्ली में आवाजाही की वजह से हरियाणा में बढ़ी संक्रमण दर’
कौशल ने कहा कि हरियाणा का ज्यादातर हिस्सा एन.सी.आर. क्षेत्र में आता है और हमारे लोगों की आवाजाही दिल्ली में ज्यादा रहती है, इस वजह से भी प्रदेश में संक्रमण का दर अधिक रहा है। उन्होंने कहा कि संक्रमण का प्रकोप दिल्ली के बाद सबसे ज्यादा गुरुग्राम और फरीदाबाद के जिलों में रहा है इसलिए पिछले अनुभवों से सीख लेते हुए इस बार लॉकडाऊन न लगाकर महामारी अलर्ट सुरक्षित हरियाणा के नाम से कुछ पाबंदियां लगाई गई हैं। पाबंदी की वजह से अब तक आबकारी विभाग को 65.52 करोड का राजस्व घाटा हुआ है, जबकि राज्य में डीजल की 19 प्रतिशत तो वहीं पैट्रोल की 30 प्रतिशत कम खपत हुई है। इसी प्रकार तहसीलों में सेल डीड की बात है तो वह पिछले दिनों कम हुई थी, लेकिन अब दोबारा से तहसीलों को खोल दिया गया है। 


‘हरियाणा में संक्रमण दर घटकर 15.76 प्रतिशत रह गई’
कौशल ने बताया कि कोविड-19 संक्रमण दर 9 मई को 26.58 प्रतिशत थी, जो अब घटकर 15.76 प्रतिशत रह गई है अर्थात पॉजिटिविटी रेट अब 11 प्रतिशत तक नीचे आया है। इसी प्रकार रिकवरी रेट जो 80.11 प्रतिशत था वह अब 85.04 प्रतिशत हो गया है, लेकिन अभी मृत्यु दर में सुधार नहीं हुआ है। मृत्यु दर 144 से लेकर 165 व्यक्ति प्रतिदिन रह रही है। वहीं, फरीदाबाद में सक्रमण दर घटी है और टैस्टिंग दर को बढ़ाया गया है। अब रोजाना वहां 8 से 9 हजार टैस्टिंग की जा रही है। गावों का डोर टू डोर सर्वे कराने के लिए हर जिले में 50 टीमें गठित की जाएंगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Ajesh K Dharwal

Recommended News

Related News