पंजाबी यूनिवर्सिटी की उपेक्षा आम आदमी पार्टी के पंजाब विरोधी और सिख विरोधी एजैंडे का हिस्सा: सुखबीर बादल

punjabkesari.in Tuesday, Mar 14, 2023 - 08:46 PM (IST)

चंडीगढ़,(अश्वनी): शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने आज पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार पर पंजाबी विश्वविद्यालय पटियाला के वाॢषक बजट अनुदान को 200 करोड़ रुपए से घटाकर 164 करोड़ रुपए करने के लिए आम आदमी पार्टी की सरकार की ङ्क्षनदा की। उन्होंने कहा कि आप पार्टी ‘ड्रामा पार्टी’ अब आबंटन को संशोधित करने का एक और झूठा वायदा करके अपने फैसले के खिलाफ नाराजगी को शांत करने का प्रयास कर रही है।
बादल उन खबरों पर प्रतिक्रिया दे रहे थे, जिनमें पंजाबी विश्वविद्यालय के कुलपति के हवाले से कहा गया था कि विश्वविद्यालय को अंधकारमय भविष्य का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंनेे बजट अनुदान 300 करोड़ रुपए से अधिक आबंटन करने की मांग की है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय पहले से ही 150 करोड़ रुपए के कर्ज में डूबा हुआ है और समय पर वेतन देने की स्थिति में नहीं है। बादल ने विश्वविद्यालय के बजट को 164 करोड़ रुपए से बढ़ाकर 360 करोड़ रुपए करने के कुलपति प्रो. अरविंद की याचिका को स्वीकार करने का आग्रह किया है।

 


बादल ने आबंटन को संशोधित करने के लिए राज्य सरकार के देर से किए गए वायदे को ‘एक और फर्जी प्रतिबद्धता’ करार दिया है। उन्होंने कहा, ‘अपने नाटकीय नौटंकी करते हुए मुख्यमंत्री भगवंत मान ने पिछले साल कैंपस में अत्यधिक प्रचारित दौरे के दौरान कर्मचारियों और छात्रों से इसी तरह के बड़े-बड़े वायदे किए, लेकिन उसी शाम वे उन वायदों को भूल गए। उन्होंने कहा कि वही पटकथा अब फिर से दोहराई जा रही है। बादल ने कहा कि पंजाबी भाषा, संस्कृति और धार्मिक विरासत के प्रति प्रतिबद्धता की प्रतीक अकादमिक भवन के साथ इस तरह से किया गया व्यवहार इस बात का सबूत है कि यह सरकार महान गुरु साहिबान द्वारा हमें दी गई विरासत पंजाब और पंजाबियों के प्रति कितनी असंवेदनशील है।

 

 


अकाली दल अध्यक्ष ने कहा, ‘यह केवल आॢथकता के बारे नहीं है, तथ्य यह है कि यह सरकार दिल्ली में अपने आकाओं द्वारा निर्धारित पंजाब और पंजाबी विरोधी और सिख विरोधी एजैंडे को लागू कर रही है। उन्होंने कहा कि यह सरकार पंजाबी विश्वविद्यालय के साथ जो कर रही है, वह उसी एजैंडे का एक लक्षण मात्र है। उन्होंने सभी विरासत स्थलों और स्मारकों और हमारी पवित्र विरासत से जुड़ी हर चीज की उपेक्षा की है। उन्होंने कहा कि श्री हरिमंदिर साहिब के आसपास जुड़ी विरासत के साथ-साथ अन्य स्थलों और हमारी गौरवपूर्ण विरासत से जुड़े स्मारकों के रखरखाव की घोर उपेक्षा इस नए एजैंडे का सबूत है’।
अकाली दल अध्यक्ष ने कहा कि राज्य में सभी स्तरों पर शिक्षा की उपेक्षा गई की है। उन्होंने कहा, ‘यह इस तथ्य के बावजूद है कि आप पार्टी ने शिक्षा और स्वास्थ्य हुए इन दो प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में दिल्ली के नकली मॉडल का अनुसरण किया। आप पार्टी की सरकार ने जिस तरह से पंजाबी यूनिवॢसटी के फंड में कटौती की है, वह इस बात का पक्का सबूत है कि उनका पंजाब में शिक्षा क्षेत्र में सुधार करने का कोई इरादा नहीं है और वह सिर्फ नौटंकी करने में विश्वास करती है। यह बेहद ङ्क्षनदनीय है कि यह एक ऐसे संस्थान में पंजाबी अकादमिक रिसर्च का गला घोंट रहे है, क्योंकि विश्व भर में हिब्रयू यूनिवॢसटी के बाद केवल यही यूनिवॢसटी है जो कि भाषा पर नामित है।

 

 


पंजाबी विश्वविद्यालय के उपकुलपति प्रो. अरविंद को बजटीय आबंटन में संशोधन के दिए गए आश्वासनों का जिक्र करते हुए बादल ने कहा कि अगर सरकार बजट पेश करने के कुछ दिनों के भीतर आबंटन को सहमत है तो इसे मूल बजट में शामिल करने से किसने रोका था? उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय ने सरकार से स्पष्ट रूप से कहा था कि वेतन आयोग लागू होने के बाद विश्वविद्यालय के वेतन बिल में लगभग 100 करोड़ रुपए की बढ़ोतरी हुई है, और वाॢषक अनुदान में कटौती इसके लिए विनाशकारी साबित होगी। उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस पर बजट से पहले शिक्षकों और छात्र संघों ने भी इसी कारण सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया था।

 

 

 

फिरोजपुर में 100 बैड वाले पी.जी.आई. सैटेलाइट सैंटर का निर्माण जल्द शुरू होगा
शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने आज कहा कि फिरोजपुर में 100 बिस्तरों वाले पी.जी.आई. सैटेलाइट का निर्माण अंतत: केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मंडाविया द्वारा मंजूरी दिए जाने के साथ शुरू हो जाएगा। अकाली दल अध्यक्ष, जिन्होंने इस संबंध में केंद्रीय मंत्री को पत्र लिखा था, ने कहा कि भले ही पूर्ववर्ती अकाली दल की सरकार ने 2016 में स्वीकृत होने के बाद पी.जी.आई. सैटेलाइट के लिए 27.5 एकड़ जमीन हस्तांतरित कर दी थी, लेकिन परियोजना अभी तक शुरू नहीं किया गया है। उन्होंने कहा, ‘पिछली कांग्रेस सरकार और आम आदमी पार्टी सरकार द्वारा लगातार सरकारों ने प्रोजैक्ट में तेजी लाने के लिए कोई प्रयास नहीं किया है’। उन्होंने कहा कि फिरोजपुर निवासियों के लिए यह खुशी की बात है कि केंद्र सरकार ने आखिरकार परियोजना को प्राथमिकता देने का फैसला किया है और जल्द ही इसका निर्माण शुरू कर दिया जाएगा।

 

 


सुखबीर बादल ने कहा कि यह बेहद ङ्क्षनदनीय है कि 490.54 करोड़ रुपए मंजूर किए जाने के बाद भी इस प्रतिष्ठित परियोजना पी.जी.आई.एम.आर. चंडीगढ़ कमेटी को ट्रांसफर करने के बाद भी 7 साल की देरी हुई है। उन्होंने कहा कि इसके कारण सबसे ज्यादा पीड़ित फिरोजपुर के लोग है, जिन्हें विशेष देखभाल के लिए लंबी दूरी तय करनी पड़ती है। उन्होंने कहा, ‘इस परियोजना के पूरा हो जाने पर यह सीमावर्ती बैल्ट के लिए वरदास साबित होगा’। बादल ने केंद्रीय मंत्री से जल्द से जल्द परियोजना के लिए शिलान्यास समारोह करने और तेजी से निर्माण कराने का अनुरोध किया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Ajay Chandigarh

Recommended News

Related News