क्राइम ब्रांच ने काबू किए 2 सांपों के तस्कर

punjabkesari.in Friday, Feb 12, 2016 - 08:15 PM (IST)

चंडीगढ़(संदीप कुमार) : जहर के लिए सांपों की तस्करी करने के मामले का खुलासा करते हुए क्राइम ब्रांच की टीम ने 2 तस्करों को काबू किया है। पुलिस को आरोपियों के पास से सेंड बोआ प्रजाति के 3 दोमुंहे सांप भी बरामद हुए है। तस्करों की पहचान मोहाली स्थित नयागांव के रहने वाले रणबीर (26) और शास्त्री निवासी विजय (20) के तौर पर हुई है। पुलिस ने वन विभाग के सहयोग से बापूधाम कॉलोनी के समीप ट्रेप लगा कर उक्त आरोपियों को गिरफ्तार किया है।

 

पुलिस जांच में सामने आया है की आरोपी राजस्थान, हरियाणा और यू.पी. के जंगलो से इन सांपो को पकड़कर लाखों रूपए की कीमत वसूल कर इन्हें आगे बेचते है इन सांपों का जहर यौनवर्धन दबाए और हाई प्रोफाइल नशा तैयार करने के लिए किया जाता है। यह जानकारी क्राइम ब्रांच डीएसपी जगबीर सिंह ने प्रैसवार्ता के दौरान प्रदान की। इस दौरान यहां क्राइम ब्रांच इंस्पेक्टर इंचार्ज गुरमुख सिंह और इंस्पेक्टर रंजीत सहित जांच टीम के सदस्य भी मौजूद रहे। 

 

15 लाख रूपए में तस्कर पुलिस को बेच रहे थे 1 सांप 

डीएसपी जगबीर सिंह ने मामले के बारे में जानकारी देते हुए बताया की क्राइम ब्रांच की टीम को करीबन 1 सप्ताह पहले गुप्त सूचना मिली थी कि यहां शहर में कुछ लोग सांपों की रेयर प्रजाति की तस्करी कर रहे है। सूचना के आधार पर पुलिस ने वन विभाग को इस विषय में सूचित किया और तस्करों की धरपकड़ के लिए विशेष योजना तैयार की। योजना के तहत पुलिस ने तस्करों से संपर्क साध कर उनसे सांप खरीदने का सौदा तय किया। सौदे के तहत ही क्राइम ब्रांच के कर्मी फर्जी खरीददार बन अपने साथ 50 हजार रूपए की नकदी राशि लेकर तस्करों के पास पहुंचे। बापूधाम कॉलोनी के समीप सुखना चौक के पास तस्करों से मुलाकात कर पुलिस कर्मियों ने उन्हें 50 हजार रूपए की नकदी दिखाई। तस्करों ने सेड बोआ प्रजाति का दोमुंहा सांप दिखाते हुए पुलिस कर्मियों को कहा की एक सांप की किमत 15 लाख रूपए है और उनके पास ऐसे 3 सांप है। जैसे ही तस्करों ने सांप दिखाए तो क्राइम ब्रांच की टीम ने तस्करों को सांप सहित काबू कर लिया। बन विभाग की टीम के जरिए पुलिस को पता चला की यह सांप सेड बोआ प्रजाति है। 

 
यौनवर्धक दवाएं और हाई प्रोफाइल नशा करने के लिए प्रयोग किया जाता है सेड बोआ सांप का जहर 
 
तस्करों से पूछताछ के बाद सामने आया की इस प्रजाति के सांप के जहर का इस्तेमाल यौनवर्धक दवाएं और हाई प्रोफाइल नशीला पदार्थ तैयार करने के लिए प्रयोग किया जाता है। जिसके चलते ही तस्कर इन सांपों को पकड़ कर लाखों रूपए में इन्हें बेचते है। पुलिस इस बात की जांच में जुट गई है की पकड़े गए आरोपी अभी तक इस तरह से जंगलों से पकड़कर कितने सांपो या अन्य जानवरों की तस्करी कर चुके है। तस्करी के उनके यह तार कहां तक फैले हुए है और कहां पर और किस तरह के लोग उनके साथ इस कारोबार को लेकर जुड़े हुए है। 
 
 
 
 
 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News