नवरात्रि पर इन वास्तु का रखें ध्यान, पैसों की होगी बरकत

punjabkesari.in Monday, Oct 07, 2024 - 12:29 PM (IST)

पृथ्वी सूर्य की परिक्रमा करती है  यह बात हम सभी को ज्ञात है ,सूर्य की परिक्रमा करने के दौरान एक परिक्रमा काल में एक साल में पृथ्वी सूर्य से चार बार संधि करती है । ऐसे में इन चारों संधियों के दौरान वर्ष में चार बार नवरात्र का त्यौहार पड़ता है जिनमें से दो गुप्त नवरात्र होते हैं और दो विशेष नवरात्र मार्च/अप्रैल और सितंबर/ अक्टूबर के माह के में पड़ते हैं जहां हम चैत्र नवरात्र और आश्विन नवरात्र का पर्व मनाते हैं। नवरात्रि का मतलब नव(9) विशेष रात्रियों का संयोग जहां मां दुर्गा की विशेष पूजा की जाती है। इन नौ दिनों में मां दुर्गा के नौ रूपों की उपासना की जाती है। पृथ्वी और सूर्य की विशेष संधि  के कारण नवरात्रि के इन नौ दिनों में वास्तु का भी विशेष महत्व हो जाता है । इन 9 दिनों में यदि कोई व्यक्ति वास्तु के छोटे और आसान उपाय कर ले तो व्यक्ति का जीवन हमेशा सकारात्मक ऊर्जा और सुख समृद्धि से भर जाता है।

नवरात्रि के मौके पर ज्योतिष और वास्तु एक्सपर्ट अर्चना गोयल ने कुछ विशेष टिप्स बताए हैं, इन वास्तु संबंधित उपायों को कर आप अपने घर से धन से जुड़ी समस्त परेशानियों का निदान प्राप्त कर सकते हैं और अपने घर में धन-धान्य और ऐश्वर्य की प्राप्ति कर सकते हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में...

 

नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा की विशेष उपासना की जाती है। तंत्र-मंत्र ,मनोकामना की सिद्धि के लिए यह 9 दिन काफी विशिष्ट माने जाते हैं। इन नौ दिनों में मां दुर्गा प्रकृति का प्रतिनिधित्व करती है। मां दुर्गा ही सरस्वती, लक्ष्मी और मां काली का रूप हैं । इन नवरात्रों के दौरान यदि कोई व्यक्ति माता रानी की विशेष पूजा करता है तो उसे निश्चित ही धन-धन्य, वैभव, ज्ञान ,ऐश्वर्य और शक्ति की प्राप्ति होती है। इन नौ दिनों के दौरान यदि आप ज्योतिषीय परामर्श अथवा वास्तु विशेषज्ञ से परामर्श प्राप्त कर विशेष पूजा अर्चना करते हैं तो माता रानी आपसे जरूर प्रसन्न होती है और आप पर सदैव अपनी कृपा बरसाती है।

 

वास्तु शास्त्र में घर की साफ सफाई का बहुत अधिक महत्त्व होता है । यदि आप अपने घर में माता रानी की विशेष कृपा प्राप्त करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपके लिए जरूरी है कि आप नवरात्रि आरंभ होने से पहले और नवरात्रि के 9 दिनों  के दौरान घर को रोजाना अच्छी तरह साफ करें। इस दौरान आपको विशेषकर घर के उत्तर-पूर्व कोने ( ईशान कोण) को साफ करना चाहिए । इस कोने को हमेशा साफ रखने से आपके घर में सुख समृद्धि बनी रहती है ।वहीं आपको कोशिश करनी चाहिए की नवरात्रि के नौ दिनों में आपके घर के किसी भी स्थान पर कूड़ा-कचरा इकट्ठा ना हो जिससे घर में सकारात्मक ऊर्जा सदैव बनी रहे।

 

टूटी और खंडित चीजों को घर से करें विदा
वास्तु शास्त्र में टूटी और खंडित चीजों को हमेशा वर्जित माना गया है । घर में टूटी और खंडित चीजों को रखना अर्थात नकारात्मक ऊर्जाओं को साक्षात न्यौता देना ।  ऐसे में नवरात्रि के दौरान कोशिश करें कि आपके घर में कोई भी टूटी और खंडित चीज ना हो । इन दिनों घर के कोने-कोने से टूटी और खंडित चीजों को ढूंढ कर आपको बाहर निकाल देना चाहिए । खंडित और टूटी चीजों को घर में रखने से माता रानी नाराज हो सकती है और आपकी आर्थिक स्थिति खराब भी हो सकती है।

 

दिशाओं का रखें विशेष ध्यान
प्रतिमा एवं कलश की दिशा: नवरात्र के दौरान आपको दिशाओं का विशेष ध्यान रखना होता है।  वास्तु शास्त्र में दिशाओं का बहुत ज्यादा महत्व होता है । ऐसे में नवरात्र के दौरान जब आप मां दुर्गा की प्रतिमा या कलश की स्थापना करते हैं , तो आपको ध्यान देना चाहिए कि आप कलश और मूर्ति को ईशान कोण में ही स्थापित करें । ईशान कोण घर का उत्तर-पूर्व कोना होता है जहां पर सदैव सकारात्मक ऊर्जा पाई जाती है । ऐसे में इस दिशा में कलश तथा मूर्ति की स्थापना कर आप हमेशा शुभता को अपने घर में बनाए रखते हैं।

 

दीपक की दिशा:  नवरात्रि के दिनों में जलाए जाने वाले दीपक को सदैव आग्नेय कोण की तरफ जलाएं । अग्नि कोण घर का पूर्व-दक्षिण कोना होता है जो अग्नि का प्रतिनिधित्व करता है। ऐसे में यहां दीपक करने से घर के अंदर सुख समृद्धि सदैव बनी रहती है और माता रानी आप पर सदैव प्रसन्न रहती है।

साधना की दिशा: आपकोसाधना की दिशा का भी आपको पर्याप्त ध्यान रखना होगा । नवरात्रि काल में पूजन के दौरान व्यक्ति को सदैव पूर्व या उत्तर की दिशा में मुख कर प्रार्थना करनी चाहिए। वास्तु शास्त्र के अनुसार इन दिशाओं में मुख कर प्रार्थना करने से व्यक्ति को ऐश्वर्य और ख्याति प्राप्त होती है।

 

घर का प्रवेश द्वार वास्तु संगत सजाएं
फूलों की तोरण: घर का प्रवेश द्वार अर्थात वह जगह जहां से आपके घर में ऊर्जा का प्रवेश होता है।  ऐसे में यदि आप अपने घर के प्रवेश द्वार को सकारात्मक तरीके से सजाते हैं तो निश्चित ही आपके घर में माता रानी की कृपा बनी रहेगी और आप को कभी भी धन-धान्य का नुकसान नहीं होगा । यदि आप नवरात्रि के नौ दिनों रोजाना घर के प्रवेश द्वार पर रंग बिरंगे, ताजे फूलों और आम के पत्तों की तोरण लगाते हैं तो इससे आपके घर में लक्ष्मी मां का आगमन होता है।

 

हल्दी-चूने का स्वास्तिक:  साथ ही यदि आप अपने घर के मुख्य दरवाजे पर हल्दी और चूने से स्वास्तिक का चिन्ह बनाते हैं तो यह आपके घर के सारे नकारात्मक प्रभाव को नष्ट करता है और घर में खुशहाली लाता है। फूलों और चावल की रंगोली: इसके साथ ही आप घर के प्रवेश द्वार पर चावल और फूलों की रंगोली भी बना सकते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार सही प्रकार की सजावट से आप सकारात्मक ऊर्जा को अपने घर में आमंत्रित कर सकते हैं और घर का वैभव बनाए रख सकते हैं।

 

इष्टदेव के सामने सदैव रखें पर्याप्त उजाला
वास्तु शास्त्र के अनुसार  अपने मंदिर और अपने इष्ट देवता की मूर्ति के सामने सदैव दीपक प्रज्वलित रखना आवश्यक है। आप चाहें तो इन स्थानों पर पर्याप्त उजाले की व्यवस्था भी कर सकते हैं। हालांकि व्यक्ति को यह ध्यान जरूर रखना चाहिए कि रोजाना प्रातःकाल एवं संध्या काल के दौरान इष्ट के सामने घी का दिया अवश्य जलाए । ऐसे में अपने इष्ट के सामने पर्याप्त प्रकाश की व्यवस्था करने पर व्यक्ति को सदैव शुभ फल प्राप्त होता हैं और धन-धान्य की बरकत मिलती है।

 

इन विशेष वस्तुओं की करें खरीददारी
नया शीशा: नवरात्रि के दौरान यदि आप कुछ विशिष्ट वस्तुओं की खरीददारी करते हैं तो आप पर माता लक्ष्मी की विशिष्ट कृपा बनी रहती है । नवरात्रि के दिनों में आप अपने घर में नया शीशा खरीद सकते हैं और इसे घर के लिविंग  रूम की उत्तरी दीवार पर लगा सकते हैं । ऐसा करने से आपके घर में सदैव धन ऊर्जा बनी रहती है।

 

चांदी का सिक्का:  नवरात्रि के दिनों में आप चांदी के सिक्के को खरीद कर भी माता लक्ष्मी को सदैव अपने घर में स्थापित कर सकते हैं। चांदी मां लक्ष्मी का प्रतीक मानी जाती है ऐसे में नवरात्रि के दौरान चांदी का सिक्का खरीद उसे मंदिर में स्थापित कर उसका  पूजन करने से भी घर में सदैव पैसों की बरकत बनी रहती है।

 

हाथी की मूर्ति या तस्वीर:  नवरात्रि के दौरान आप घर में हाथी की मूर्ति या तस्वीर भी खरीद कर ला सकते हैं। आप चाहें तो चांदी का हाथी अथवा किसी धातु के हाथी को भी खरीद कर घर में स्थापित कर सकते हैं । हाथी मां लक्ष्मी का प्रतीक होता है, ऐसे में नवरात्रि के दौरान हाथी की मूर्ति या तस्वीर घर में लाकर उसे स्थापित कर आप अपने घर से गरीबी और कंगाली को अलविदा कर सकते हैं।

इस प्रकार नवरात्रि के इस पावन पर्व के दौरान कुछ आसान परन्तु प्रभावकारी वास्तु उपाय कर आप अपने घर में सदैव पैसों की बरकत सुनिश्चित कर सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ajay kumar

Related News