अगले सत्र से शहर के सभी स्कूलों के सिलैबस में रोड सेफ्टी विषय होगा शामिल

punjabkesari.in Friday, Feb 14, 2020 - 09:57 AM (IST)

चंडीगढ़(राजिंद्र) : अगले सत्र से शहर के सभी स्कूलों में तीसरी से 10वीं कक्षा के विद्यार्थियों के सिलैबस में रोड सेफ्टी विषय भी शामिल होगा। हिंदी और अंग्रेजी माध्यम के विद्यार्थियों के लिए स्टेट काउंसिल ऑफ एजुकेशन रिसर्च एंड ट्रेनिंग (एस.सी.ई.आर.टी.) ने किताबें तैयार की हैं, जो प्राइमरी, मिडल और हाई स्कूल में लागू की जाएंगी। 

वीरवार को यू.टी. सचिवालय में प्रशासक वी.पी. सिंह बदनौर ने अधिकारियों की उपस्थिति में किताबों का विमोचन किया। इसके अलावा अराइव सेफ  संस्था के हरमन सिद्धू की तरफ से तैयार किए गए रोड सेफ्टी मैन्युअल बुक को भी प्रशासक ने लॉन्च किया। करीब एक साल की रिसर्च के बाद तैयार किए गए इस रोड सेफ्टी मैन्युअल बुक में ट्रैफिक नियमों की जानकारी के साथ हाईवे पर गाड़ी चलाते वक्त कौन सी सावधानियां बरतनी चाहिए, इसकी भी जानकारी दी गई है।

लाइसैंस बनवाने वाले के लिए खरीदना होगा जरूरी :
200 पन्नों की किताब को चंडीगढ़ के पैटर्न पर डिजाइन किया गया है। इसे हर नए लाइसैंस बनवाने वाले और लाइसैंस रिन्यू करवाने वाले व्यक्ति को खरीदना आवश्यक होगा। रोड सेफ्टी मैन्युअल बुक को सभी स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी में भी भेजा जाएगा, ताकि विद्यार्थियों को इसके बारे में जानकारी दी जा सके। 

किताब का मकसद स्कूली लैवल से ही बच्चों को ट्रैफिक नियमों का पाठ पढ़ाना है, ताकि वह बचपन से ही ट्रैफिक नियमों को लेकर गंभीर रहें। प्राइमरी कक्षा के बच्चों को बुक में मौजूद ग्राफिक्स और चित्रों की मदद से पढ़ाया जाएगा। प्रशासन को उम्मीद है कि इससे आने वाले पीढ़ी ट्रैफिक नियमों को लेकर ज्यादा सतर्क रहेगी और हादसों में भी कमी आएगी। 

इस मौके पर एडवाइजर मनोज परिदा, होम सेेेके्रटरी अरुण कुमार गुप्ता, फाइनांस सैके्रटरी अजॉय कुमार सिन्हा, डी.सी. मंदीप सिंह बराड़, ट्रांसपोर्ट सैके्रटरी अजय कुमार सिंगला, डी.जी.पी. संजय बेनीवाल, ट्रैफिक एस.एस.पी. शशांक आनंद व अन्य उपस्थित रहे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Priyanka rana

Recommended News

Related News