देश का पहला स्मार्ट सिटी कार्ड चंडीगढ़ में लांच, इन जगहों पर होगा इस्तेमाल, 15 से रजिस्ट्रेशन

punjabkesari.in Wednesday, Dec 13, 2017 - 07:42 AM (IST)

चंडीगढ़(विजय) : कैशलैस कांसैप्ट को आगे बढ़ाते हुए चंडीगढ़ देश का पहला स्मार्ट सिटी कार्ड लांच करने वाला पहला शहर बन गया है। स्मार्ट कार्ड का इस्तेमाल शहर के लोग सरकारी बिल चुकाने के साथ-साथ सी.टी.यू. की बसों के लिए भी कर सकते हैं। इसके साथ ही रैंट कलैक्शन, लिकर शॉप्स और पैट्रोल पंप में भी इस कार्ड के जरिए पमैंट हो पाएगी। 

 

मंगलवार को चंडीगढ़ के प्रशासक वी.पी. सिंह बदनौर ने चंडीगढ़ स्मार्ट सिटी कार्ड लांच किया। बैंक ऑफ इंडिया के सहयोग से तैयार किए गए इस स्मार्ट कार्ड में कस्टमर की फोटो के साथ-साथ उसकी पूरी डिटेल भी होगी। सभी आधार कार्ड होल्डर्स इस कार्ड को ई-संपर्क सैंटर से हासिल कर सकते हैं। इसके साथ ही बैंक ऑफ इंडिया के ऑनलाइन पोर्टल में भी इस कार्ड को बनाया जा सकता है। इस अवसर पर वी.पी. सिंह बदनौर ने कहा कि सिटी ब्यूटीफुल के इतिहास में यह एक बड़ा दिन है। यह कार्ड पहली बार चंडीगढ़ में लांच हुआ है लेकिन इसका फायदा पूरे देश को होगा। 

 

आधार से कर सकते हैं अप्लाई :
आर.बी.आई. के नियमों के अनुसार कार्ड की लिमिट 50 हजार रुपए तक होगी। यूजर्स को इस कार्ड के जरिए होने वाली ट्रांजैक्शंस की पूरी जानकारी एस.एम.एस. के जरिए मिलती रहेगी। रैजीडैंट्स इस कार्ड के लिए अपने आधार कार्ड के जरिए अप्लाई कर सकते हैं। इसकी कीमत 500 रुपए रखी गई है 

 

जिसमें कि 350 रुपए शुरुआत में इस्तेमाल करने की सुविधा होगी जबकि 150 रुपए कार्ड की कीमत रखी गई है जोकि रिफंड नहीं होगी। कार्ड को रीलोड करने के लिए ई संपर्क सैंटर में कैश से पेमैंट की जा सकती है। डैबिट कार्ड, इंटरनैट बैंकिंग और यू.पी.आई.-भीम एप्लिकेशंस से भी रीलोड किया जा सकता है।

 

15 से रजिस्ट्रेशन :
इस कार्ड की एक लांचिंग 25 दिसम्बर को ‘गुड गवर्नेंस डे’ के अवसर पर भी होगी। जबकि स्मार्ट सिटी कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 15 दिसंबर से शुरू की जाएगी। इसके लिए बैंक ऑफ इंडिया की किसी भी शाखा में संपर्क किया जा सकता है। सांसद किरण खेर ने कहा कि शहर को कैशलैस बनाने के लिए यह एक बड़ा कदम है। 

 

वहीं, चंडीगढ़ प्रशासक के सलाहकार परिमल राय ने बताया कि 2000 तक की ट्रांजैक्शन ओ.टी.पी. के बिना होगी। इससे अधिक की ट्रांजैक्शन के लिए ओ.टी.पी. अनिवार्य होगी। इस कार्ड को आई. कार्ड के तौर पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। पेरैंट्स अपने बच्चों को भी इस्तेमाल के लिए दे सकते हैं। 

 

चंडीगढ़ स्मार्ट सिटी कार्ड के लिए मर्चेंट डिस्काऊंट रेश्यो 0.25-0.50 प्रतिशत प्रोपोज्ड किया गया है। इस मौके पर गृह सचिव अनुराग अग्रवाल, डीसी अजीत बालाजी जोशी, मेयर आशा जसवाल और बैंक ऑफ इंडिया के जनरल मैनेजर एस.के. स्वैन भी मौजूद थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News