PGI में शुरू हुई रूटीन सर्जरी, खोले 12 ऑपरेशन थिएटर

punjabkesari.in Thursday, Jun 04, 2020 - 10:01 AM (IST)

चंडीगढ़ (पाल) : तीन महीनों से पी.जी.आई. से इलैक्टिव (रूटीन) सर्जरी बंद थी। कोरोना वायरस को देखते हुए अस्पतालों में सिर्फ एमरजैंसी सर्जरी को ही किया जा रहा था, लेकिन अब लॉकडाऊन खुलने और सभी सर्विस को एक बार फिर से शुरू करने को लेकर पी.जी.आई. प्लानिंग कर रहा है।

पी.जी.आई. डायरैक्टर डॉ. जगतराम के मुताबिक सर्जरी पी.जी.आई. का एक अहम हिस्सा है, जो बंद पड़ा था। अब 12 ऑपरेशन थिएटर ( ओ.टी. ) शुरू कर दिए गए हैं। एक ओ.टी. में 3 टेबल हैं, जहां एक दिन में एक टेबल पर 4 से 5 सर्जरी होती हैं।

रूटीन सर्जरी को नहीं कर सकते अनदेखा :
डॉ. जगतराम कहते हैं कि कैंसर और दूसरी कई बीमारियों में सर्जरी जरूरी हो जाती है। हालांकि वह सभी रूटीन सर्जरी हैं, लेकिन मरीज के लिए एमरजैंसी है। हमने एक प्लानिंग के साथ इन ओ.टी. को शुरू किया है। एक साथ सभी डिपार्टमैंट के ओ.टी. शुरू नहीं किया जा सकता है। 

गाइडलाइंस फॉलो कर रहे :
लॉकडाऊन और कर्फ्यू से भले ही रिलैसेशन मिल गया हो, लेकिन कोरोना फिलहाल कहीं जाने वाला नहीं है। डॉ. जगतराम ने बताया कि मरीज के इलाज के साथ-साथ स्टाफ की सेटी बहुत जरूरी है। इसलिए हमने सभी सुझावों के बाद इसकी प्लानिंग की है। गाइडलाइंस को फॉलो किया जा रहा है। 

जहां तक कोरोना पॉजीटिव मरीजों का सवाल है तो उनके लिए हमने पहले से ही अलग सैंटर बनाया हुआ है, जहां अलग ओ.टी. की व्यवस्था भी है। वहीं सस्पैटिड को हम टैस्टिंग के बाद ही ओ.टी. में ले जा रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Priyanka rana

Recommended News

Related News