अवैध कब्जों की भेंट चढ़ सिकुड़ रही सड़कें

Tuesday, Feb 11, 2020 - 11:53 AM (IST)

जीरकपुर (गुरप्रीत): शहर में दिन प्रतिदिन बढ़ रही ट्रैफिक समस्या को लेकर शहरवासियों को काफी परेशानी झेलनी पड़ रही है।  इसके बावजूद ट्रैफिक पुलिस ने इस समस्या को हल करने के लिए कोई प्रयास नहीं किया। पुलिस केवल शहर के बाहरी चौक में ही ड्यूटी देती है। गौरतलब है कि शहर की करीब 50-60 फीट चौड़ी सड़कें अवैध कब्जों की भेंट चढ़ सिकुड़ती जा रही हैं। अफसोस इस बात है कि नगर कौंसिल ने भी इस मामले में आंखें मूंद रखी हैं। इसका खमियाजा आम लोग भुगत रहे हैं। शहर के सभी बाजारों में ट्रैफिक समस्या जटिल रूप धारण कर रही है। 

 

जाम में फंसे वाहन चालक प्रेशर हॉर्न बजाने आस-पास के लोगों को तंग कर देते हैं। बात अगर जीरकपुर तहसील को जाती सड़क की करे तो इस सड़क को अनजान व्यक्ति देखकर ही बता देगा कि इस सड़क पर कितने अवैध कब्जे हो रखे हैं। इस सड़क की चौड़ाई 50 फीट थी लेकिन लोगों के अवैध कब्जों के चलते इस सड़क की चौड़ाई सिकुड़ कर 30 फीट ही रह गई है। 

 

बची 30 फीट में भी अवैध कब्जों का दौर बदस्तूर जारी है जिसे रोकने वाला कोई नहीं। हाइवे किनारे कहिनूर ढाबे से नगर कौंसिल दफ्तर को जाती सड़क पर रोजाना जाम की स्थिति बनी रहती है। जीरकपुर सब-तहसील में रजिस्ट्रियां करवाने वाले और जीरकपुर थाने में फरियाद लेकर जाने वाले लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

 

तहसील होने के कारण नोटरी, वकील, स्टैम्प विक्रेता व टाइपिंग वालों ने सड़क के दोनों तरफ दुकानें लेकर आपका काम शुरू किया हुआ है। इनमें से कुछेक लोगों ने दुकानों के आगे टीन का शैड बनाकर 5 से 8 फीट सड़क पर अवैध कब्जा किया हुआ हैं। उसके बाद दुकानों के सामने बेढंग तरीके से वाहन खड़े किए होते है जोकि 10 फीट तक की जगह रोक लेते है। जिससे सड़क पर अन्य वाहनों के निकलने में दिक्कत होती है।

pooja verma

Advertising