10वीं कक्षा की पाठ्य-पुस्तक में 100 प्रतिशत पंजाबी और सिख इतिहास शामिल

punjabkesari.in Friday, May 04, 2018 - 02:30 PM (IST)

मोहाली(नियामियां) : पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा पहली बार तैयार की गई 11वीं और 12वीं कक्षा की इतिहास विषय की पाठ्य-पुस्तकों को लेकर विवाद रोज नए रूप धारण कर रहा है। जहां शिक्षा बोर्ड के अधिकारियों का यह मानना है कि यह सारा मामला प्राइवेट प्रकाशकों के करोड़ों के घाटे करके उठाया जा रहा है, वहां शिरोमणि अकाली दल इस बात पर जोर दे रहा है कि शिक्षा बोर्ड ने सिख इतिहास से छेड़छाड़ की है। 

शिक्षा विभाग और शिक्षा बोर्ड के अधिकारियों का दावा है कि इन पुस्तकों में पहले की अपेक्षा भी और ज्यादा तथ्य पंजाब के इतिहास संबंधित शामिल किए गए हैं। शिक्षा बोर्ड के एक उच्च अधिकारी का कहना था कि 10वीं कक्षा में इतिहास जरूरी विषय होता है। उन्होंने दावा किया कि 10वीं कक्षा की इतिहास की पुस्तक में 100 प्रतिशत सिख इतिहास ही शामिल किया गया है। 

ऐसे 11वीं कक्षा की विवादित पुस्तक में भी पहले की अपेक्षा और ज्यादा सिख इतिहास शामिल हिै। जहां 10वीं कक्षा में लगभग 3.45 लाख विद्यार्थी परीक्षा देते हैं वहीं 11वीं और 12वीं में यह संख्या घट कर लगभग 1 लाख के करीब रह जाती है। 11वीं और 12वीं कक्षा में कुछ विद्यार्थी ही इतिहास पढ़ते हैं। अब तक केवल गाइडों के द्वारा ही पढ़ाई की जाती रही है और गाइडों में लिखा इतिहास माहिरों द्वारा तैयार नहीं होता बल्कि उसमें व्यापारिक पक्ष को मुख्य रखा जाता है। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News