राज्य को देश का औद्योगिक केंद्र बनाना समय की जरूरत : मान

punjabkesari.in Monday, Feb 06, 2023 - 07:56 PM (IST)

चंडीगढ़,(अश्वनी कुमार) : पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने उद्योगपतियों को 23 और 24 फरवरी को ‘निवेश पंजाब सम्मेलन’ में दुनिया भर से शिरकत करने आ रहे उद्योगों के सामने ‘ब्रांड पंजाब’ को उभारने के लिए आगे आने का न्यौता दिया है। उद्योगपतियों के साथ विचार-चर्चा के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि दुनियाभर में पंजाबियों को उनकी सख्त मेहनत और उद्यमी गुणों के कारण जाना जाता है। उन्होंने कहा कि पंजाबी उद्यमियों ने वैश्विक स्तर पर अपनी काबिलियत को सिद्ध भी किया है और अब दुनिया के आगे राज्य की अथाह क्षमता का प्रगटावा करने का समय आ चुका है। मान ने कहा कि राज्य को देश का औद्योगिक केंद्र बनाना समय की जरूरत है।

 

 


मुख्यमंत्री ने कहा कि उद्योगपतियों को राज्य सरकार का सहयोग करते हुए सम्मेलन में पहुंचने वाले औद्योगिक दिग्गजों की मेजबानी के लिए बढ़ चढ़ कर आगे आना चाहिए। मान ने उम्मीद जाहिर की कि वह दिन दूर नहीं, जब पंजाब औद्योगिक विकास में अग्रणी राज्य बन कर उभरेगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि देश की राष्ट्रीय जी.डी.पी. में राज्य का तीन प्रतिशत योगदान है। पंजाब की धरती उपजाऊ है और यहां असाधारण स्वभाव वाले लोग हैं जो देश और इसके लोगों के लिए कुछ भी कर सकते हैं। स्टार्ट अप्स में राज्य पहले नंबर पर है और पंजाब के उद्यमियों ने विश्व की अर्थव्यवस्था में अमिट छाप छोड़ी है।
 

 

 

नई औद्योगिक नीति के संबंध में सुझाव का स्वागत करेंगे
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने उद्योग और वाणिज्य को अधिक बढ़ावा देने के लिए पंजाब के लिए नई औद्योगिक नीति लागू की है। यह नीति सभी भाईवालों ख़ास कर उद्योगपतियों के साथ विचार-विमर्श के बाद तैयार की गई है। इस नीति के संबंध में यदि कोई और सुझाव है तो हम उसका स्वागत करेंगे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार जल्द ही स्टाम्प पेपरों के लिए कलर कोडिंग (विशेष रंगों वाले स्टैंप पेपर) लागू करेगी जिससे उद्योगपतियों को उनके नए प्रोजैक्टों के लिए जल्द मंजूरी दी जा सके।
 

 

 

कई उद्योगपति पंजाब में निवेश के लिए तैयार
मुख्यमंत्री ने कहा कि वह उद्योगपतियों को सम्मेलन के लिए न्यौता देने के लिए चेन्नई, हैदराबाद और मुंबई गए थे। उन्होंने कहा कि इन महानगरों के औद्योगिक अदारे राज्य में औद्योगिक विकास की असीम संभावनाओं के बारे जानकर हैरान थे। राज्य सरकार के अथक यत्नों स्वरूप ये उद्योगपति अब पंजाब में निवेश के लिए तैयार हैं। मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि राज्य सरकार निवेशकों की सुविधा के लिए सिंगल विंडो सिस्टम को और मजबूत करने के लिए ठोस प्रयास कर रही है। भगवंत मान ने कहा कि इससे पहले सिंगल विंडो सेवा सिर्फ़ छलावा थी और इसका कोई सार्थक उद्देश्य नहीं था, जिसने न सिर्फ़ संभावित निवेशकों का मनोबल तो?ा बल्कि राज्य के औद्योगिक विकास में भी रूकावटें डालीं। मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने यह यकीनी बनाया कि सिंगल विंडो सिस्टम राज्य में निवेश करने के इच्छुक उद्यमियों के लिए सही मायनों के तौर पर सुविधा के तौर पर काम करे। मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले उद्योगपतियों को अपने प्रोजैक्ट के लिए सत्ताधारी परिवारों से समझौतों पर दस्तखत करने पड़ते थे परंतु जबसे उन्होंने राज्य की बागडोर संभाली है, अब पंजाब निवासियों के हित में समझौतों पर दस्तखत किए जाते हैं। पहले रसूखदार परिवारों को इन समझौतों का लाभ मिलता था परंतु अब पंजाबियों को इसका लाभ मिलेगा। 
 

 

 

कोयले की कमी का नहीं करना पड़ेगा सामना
मुख्यमंत्री ने कहा कि अर्थव्यवस्था में बिजली मुख्य भूमिका अदा करती है और राज्य ने पछवाड़ा खाने से कोयले की सप्लाई फिर शुरू होने के बाद फालतू बिजली उत्पादन बढ़ाने की तरफ कदम उठाया है। उन्होंने कहा कि इससे यह यकीनी हो जाएगा कि राज्य में किसी भी थर्मल पावर प्लांट को कोयले की किसी किस्म की कमी का सामना नहीं करना पड़ेगा। भगवंत मान ने कहा कि उद्योगपतियों को निर्विघ्न बिजली सप्लाई देना राज्य सरकार का फर्ज है।
मुख्यमंत्री ने उद्योगपतियों को अपने कारोबार को और फैलाने के लिए बढिय़ा बुनियादी ढांचे, बिजली, कौशल मानवीय साधनों और औद्योगिक और काम के बेहतर माहौल के साथ-साथ सुखद परिस्थितियों का अधिक से अधिक फायदा उठाने की अपील की। मान ने कहा कि वह दिन दूर नहीं जब पंजाब उद्यमियों के सक्रिय सहयोग के साथ देश का औद्योगिक केंद्र बन कर उभरेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब सरकार जल्द ही राज्य भर में 20 समर्पित ग्रामीण औद्योगिक हब स्थापित करेगी। यह यूनिट उद्योगपतियों को अपने यूनिट स्थापित करने में सुविधा देने के लिए अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे के साथ लैस होंगे।
 

 

 

‘निवेश पंजाब सम्मेलन’ राज्य के औद्योगिक विकास में मील पत्थर साबित होगा
मुख्यमंत्री ने उम्मीद जाहिर की कि 23-24 फरवरी को होने जा रहा ‘निवेश पंजाब सम्मेलन’ राज्य के औद्योगिक विकास को बड़ा बढ़ावा देने के लिए मील पत्थर साबित होगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने इस समागम के प्रबंधों को पहले ही अंतिम रूप दे दिया है। मान ने कहा कि राज्य में औद्योगीकरण को बढ़ावा देने का मुख्य मंतव्य नौजवानों के लिए रोजगार के नये मौके पैदा करके राज्य से काबिल नौजवानों के विदेश जाने के रुझान पर रोक लगाना है। मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि पंजाब सरकार ने राज्य में ‘स्कूल ऑफ एमिनैंस’ भी शुरू किया है। उन्होंने कहा कि यह स्कूल इन सरकारी स्कूलों में पढ़ते विद्यार्थियों के सर्वपक्षीय विकास को यकीनी बनाऐंगे। भगवंत मान ने कहा कि विद्यार्थियों के विकास को उनकी रुचि अनुसार यकीनी बनाया जाएगा और यह स्कूल भविष्य के लिए माहिर तैयार करेंगे। इससे पहले निवेश प्रोत्साहन मंत्री अनमोल गगन मान ने शख्सियतों का स्वागत किया। इस मौके पर उद्योग विभाग के प्रमुख सचिव दलीप कुमार, मुख्यमंत्री के विशेष प्रमुख सचिव रवि भगत, सी. ई. ओ. इनवैस्ट पंजाब के. के. यादव, एडीशनल सी. ई. ओ इनवैस्ट पंजाब डा. सुमित जारंगल और अन्य भी उपस्थित थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Ajay Chandigarh

Recommended News

Related News