BHU के प्रो. राजकुमार बने पंजाब यूनिवर्सिटी के नए वी.सी.

punjabkesari.in Sunday, Jul 22, 2018 - 11:42 AM (IST)

चंडीगढ़ (साजन): बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी के प्रोफैसर डा. राजकुमार पंजाब यूनिवर्सिटी के नए वाइस चांसलर होंगे। डॉ. राजकुमार फिलहाल बी.एच.यू. में इंस्टीच्यूट आफ मैनेजमेंट स्टडीज के डीन और हैड हैं। उन्हें फिलहाल तीन साल का कार्यकाल दिया गया है। ऑफिशियली 23 जुलाई से उनका कार्यकाल शुरू होना है क्योंकि पी.यू. के वर्तमान वी.सी. प्रो. अरुण कु मार ग्रोवर का कार्यकाल 22 जुलाई को समाप्त हो जाएगा। 

 

चांसलर ऑफिस की ओर से देर शाम आदेश जारी किए गए। चांसलर आफिस की ओर से रजिस्ट्रार आफिस को नियुक्ति को लेकर आदेश पहले ही भेज दिए गए थे, जिन्हें रजिस्ट्रार की ओर से देर शाम साढ़े आठ बजे प्रैस के लिए जारी किया गया। 

 

तीन सदस्यीय कमेटी गठित की थी
27 जून को चयन के लिए तीन सदस्यीय कमेटी गठित की गई थी। इसमें जे.सी.एफ.ए.आई. यूनिवर्सिटी देहरादून के चांसलर डा. एम रामाचंद्रन, इंडियन इंस्टीच्यूट आफ एडवांस्ड स्टडीज शिमला के चेयरमैन प्रो. कपिल कपूर, जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर डा. एम जगदीश कुमार शामिल थे। पी.यू. के वाइस चांसलर के लिए तीन नामों का पैनल चुनने को कहा गया था। 

 

17 जुलाई को कमेटी ने चांसलर वैंकेया नायडू को पैनल दे दिया था। कमेटी ने 9 उम्मीदवारों का इंटरव्यू लेने के बाद इन तीन नामों का चयन किया था। प्रो. राजकुमार के अलावा गुरु जम्भेश्वर यूनिवर्सिटी आफ साइंस एंड टैक्नोलॉजी हिसार के वी.सी. टंकेश्वर कुमार और हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी के पूर्व वी.सी. ए.डी.एन. वाजपेयी भी इस दौड़ में शामिल थे।

 

35 साल का टीचिंग और रिसर्च एक्सपीरियंस 
प्रो. राजकुमार को इंश्योरैंस, कैपिटल मार्कीट एवं एंटरप्रैन्योरशिप में 35 साल का टीचिंग और रिसर्च एक्सपीरियंस है। उनके पास डी लिट, पी.एच.डी., एम.बी.ए. और एम. कॉम की उपाधि है। ह्यूमन वैल्यूज और एथिक्स के साथ सी.एस.आर. में उनका स्पेशल इंट्रस्ट है। उन्होंने चार किताबें लिखी हैं और छह रिसर्च प्रोजैक्ट पूरे किए हैं। राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर उन्होंने विभिन्न सैमीनारों, काफ्रैंस और वर्कशॉप में कई रिसर्च पेपरों में योगदान दिया है। 

 

उन्होंने एक रिफ्रैशर कोर्स, एक एंटरप्रैन्योरशिपडिवैल्पमैंट प्रोग्राम भी कंडक्ट किया। वह डी.एस.टी. के एन.आई. एम.ए.टी. प्रोजैक्ट के तहत फैकल्टी डिवैल्पमैंट प्रोग्राम भी आर्गेनाइज करते रहे। वह ए.आई.सी.टी.ई., नैक व अन्य प्रोफेशनल बॉडीज के एक्सपर्ट मैंबर व सिलैक्शन कमेटी में भी रहे। कई यूनिवर्सिटियों की एकैडमिक कौंसिल और बोर्ड आफ स्टडीज में भी वह रह चुके हैं। 

 

जो जिम्मेदारी सौंपी, उसे बखूबी निभाऊंगा: डा. राजकुमार
डा. राजकुमार ने पंजाब केसरी से बातचीत करते हुए कहा कि जो जिम्मेदारी उन्हें सौंपी गई है, उसका वह बखूबी निर्वहन करेंगे और पंजाब यूनिवर्सिटी के विकास में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। सभी कर्मचारियों के साथ मिल-बैठकर ऐसा माहौल तैयार करेंगे, जिससे टीचिंग और नॉन टीचिंग कर्मी अपना बेहतर यूनिवर्सिटी को दे सकें। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News