वित्त वर्ष 2024 में बीमा की तैयारी: अपनी बचत को खर्चे बिना किसी आपात स्थिति में वित्तीय रूप से तैयार रहें

punjabkesari.in Wednesday, Dec 20, 2023 - 08:35 PM (IST)

हम सभी पैसे जमाने की इच्छा रखते हैं और ऐसा करने की कुंजी है अनुशासन। अनुशासन व्यवस्थित रूप से और लंबी अवधि के लिए निवेश करने के बारे में है और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि यह हमारे निवेश की सुरक्षा के बारे में भी है। अचानक में कुछ आपातस्थितियाँ उत्पन्न हो सकती हैं और इसके कारण या तो उस महीने निवेश करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, या इससे भी बदतर, हमें उन अचानक होने वाली खर्चों को पूरा करने के लिए कुछ निवेशों को बंद करना पड़ सकता है। यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आप अपनी निवेश योजना को ऐसी किसी भी स्थिति से सुरक्षित रखें। इसलिए, किसी को बीमा को आपात स्थिति में बचाव के बजाय निवेश रणनीति के हिस्से के रूप में देखना चाहिए।

 

 

विशाल गुप्ता, सीइओ, फ़ोनपे  इन्श्युरन्स ब्रोकिंग सर्विसेस ने जानकारी देते हुए बताया कि  जब हम बीमा को "खर्च" के बजाय एक रणनीतिक निवेश के रूप में देखते हैं, तो हमें अनिश्चितता, आपात स्थिति या स्वास्थ्य देखभाल खर्चों के समय अपनी बचत में कटौती करने की ज़रूरत नहीं होती है क्योंकि हम पहले से ही बीमाकृत हैं। इसलिए, एक सुव्यवस्थित वित्तीय योजना के लिए तैयारी महत्वपूर्ण है। जब हम तैयार होते हैं, तो संपत्ति निर्माण और बीमा खरीदने पर केंद्रित निवेश साथ-साथ कर सकते हैं, बिना किसी की वृद्धि में बाधा डाले। स्वास्थ्य एवं जीवन बीमा 80D और 80C के तहत कर लाभ भी प्रदान करता है।

 

 

उदाहरण के लिए, हाल ही में COVID-19 महामारी के कारण हुआ वैश्विक संकट ऐसी अचानक होने वाली घटनाओं के खिलाफ जोखिम कम करने और सुरक्षात्मक उपाय के रूप में बीमा के सही महत्त्व का पता चलता है। कई लोगों को अपने वित्तीय लक्ष्य हासिल करने में कठिनाई का सामना करना पड़ा क्योंकि इस अवधि के दौरान उन्हें स्वास्थ्य खर्चों को पूरा करने के लिए अपनी बचत से पैसा निकालना पड़ा। लेकिन जिन लोगों के पास स्वास्थ्य और जीवन बीमा था वे इस चुनौती का सामना करने के लिए तैयार थे। PhonePe पर, हम भारतीयों को प्रभावी ढंग से 'अपनी बचत बचाने' में मदद करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं। इसके लिए निवेश योजना में बीमा की भूमिका की गहरी समझ होना बहुत जरूरी है, खासकर नए साल, 2024 के लिए।

 

 

वित्त वर्ष 2024 में सही तरीके से सुरक्षा रणनीति को तैयार करना
क्या आप जानते हैं कि भारत में लोगों की भौतिक संपत्तियों और बैंकों में सावधि जमा में निवेश करने की पारंपरिक रुचि धीरे-धीरे म्यूचुअल फंड और स्टॉक जैसी वित्तीय संपत्तियों में निवेश की ओर बढ़ रही है? क्रिसिल मार्केट इंटेलिजेंस एंड एनालिटिक्स द्वारा रिपोर्ट किया गया यह एक उल्लेखनीय बदलाव है। दिलचस्प बात यह है कि यह प्रवृत्ति शेयर बाजार में बढ़ती भागीदारी में परिलक्षित होती है, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) में डीमैट खातों में साल-दर-साल 26% की पर्याप्त वृद्धि दर्ज की गई है, जो अगस्त 2023 तक 127 मिलियन तक पहुंच गई है। हालाँकि ऐसी वित्तीय आकांक्षाओं में स्पष्ट वृद्धि हुई है, लेकिन कई लोग अपनी समग्र निवेश रणनीति में एक महत्वपूर्ण घटक के रूप में बीमा को नजरअंदाज करते हैं। यह वित्तीय सुरक्षा के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने की आवश्यकता पर प्रकाश डालता है।

 

 

● अधिकतम कवरेज के लिए स्वास्थ्य बीमा तैयार करना
कल्पना कीजिए - श्री राम पंजाब के एक मध्यमवर्गीय कामकाजी पेशेवर हैं। वे एक अच्छा घर खरीदने के अपने सपने को पूरा करने के लिए डाउन पेमेंट का भुगतान करने के लिए नियमित रूप से कुछ राशि अलग रखते हैं। लेकिन अगर 5-10 लाख की इस बचत अवधि के दौरान कोई अचानक चिकित्सा आपात स्थिति उत्पन्न हो जाए तो क्या होगा? यह अचानक उत्पन्न होने वाली स्थिति उनके वित्त को प्रभावित कर सकती है, डाउन पेमेंट इकट्ठा करने में 3-5 साल लग सकते हैं। लेकिन मान लीजिए कि श्री राम के पास 10 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा है जिसकी लागत 700* रुपये प्रति माह या लगभग 8000* रुपये प्रति वर्ष है। वे ऐसे अचानक चिकित्सा खर्चों को आराम से संभाल सकते हैं और वित्तीय परेशानी में पड़े बिना अपने सपनों का घर खरीदने के लिए पैसे बचाना जारी रख सकते हैं। 
*उद्धृत संख्याएँ केवल मोटे अनुमान के लिए हैं और इसमें शामिल वास्तविक लागतों का प्रतिनिधित्व नहीं करती हैं

 

 

स्वास्थ्य, जीवन स्तर और निवेश प्रतिबद्धता के आधार पर हमेशा पर्याप्त स्वास्थ्य कवर रखें। विचार करने के लिए एक अन्य महत्वपूर्ण कारक चिकित्सा मुद्रास्फीति है, इसलिए एक व्यक्ति को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनकी स्वास्थ्य बीमा राशि वर्तमान और भविष्य के चिकित्सा खर्चों को पूरा करने के लिए पर्याप्त है। कोई 50 लाख रुपये या उससे अधिक की कवर राशि पर भी विचार कर सकता है। दिलचस्प बात यह है कि कवर को 5 गुना बढ़ाने से कुल प्रीमियम राशि केवल 2 गुना बढ़ जाती है। सीधे शब्दों में कहें, तो आपको सही बीमा कवर लेना है, जो ऐसी जीवनशैली के लिए उपयुक्त हो, जो किसी भी चिकित्सा खर्च के मामले में अन्य निवेश और धन सृजन योजनाओं से समझौता नहीं करेगा।

 

 

 

● जीवन बीमा के साथ अनचाहा हानि के वित्तीय प्रभाव का सामना करना
कल्पना कीजिए - तमिलनाडु के निवासी श्री श्रीनिवास ने 15 साल की EMI प्लान का विकल्प चुनते हुए ₹60 लाख के घर में पर्याप्त निवेश किया है। छह वर्षों तक परिश्रमपूर्वक नियमित रूप से EMI का भुगतान करने के बाद, उनकी असामयिक मृत्यु से उनके परिवार पर बाकी नौ वर्षों के लिए EMI का भुगतान करने की वित्तीय जिम्मेदारी आ गई। चूँकि उनका परिवार इस अचानक मासिक खर्च को पूरा करने के लिए तैयार नहीं था, उन्होंने श्री श्रीनिवास के साथ-साथ अपना घर भी खो दिया। हालाँकि, यह परिदृश्य कितना भी निराशाजनक क्यों न हो, टर्म इंश्योरेंस कवरेज की एक महत्वपूर्ण भूमिका प्रतीत होती है। इस तरह का कवरेज परिवारों को अचानक आपदा के वित्तीय प्रभाव से निपटने में मदद करता है और उन संपत्तियों की रक्षा करता है जिनसे वे भावनात्मक रूप से जुड़े हुए हैं।

 

एक टर्म प्लान अमूल्य साबित होता है, जिसकी वजह से आपकी अनुपस्थिति में भी आपका परिवार पहले जैसा ही जीवन व्यतीत करता रहता है। आदर्श रूप से, यह आग्रह की जाती है कि आप अपनी वर्तमान वार्षिक आय का 15 से 20 गुना कवरेज चुनें या किसी भी बकाया वित्तीय दायित्व जैसे कि लोन, ऋण और जीवन शैली के खर्चों को कवर करने के लिए पर्याप्त कवरेज चुनें। चाहे आप आने वाले वर्ष में टर्म लाइफ प्लान के लिए साइन अप कर रहे हों या अपने मौजूदा कवरेज को बढ़ा रहे हों, उन्हें अचानक विपत्ति के संभावित वित्तीय बोझ से बचाने और उनकी वर्तमान जीवनशैली को बनाए रखने के लिए पर्याप्त कवरेज होना महत्वपूर्ण है।

 

 

भारत में बीमा क्षेत्र का विकास: डिजिटल परिवर्तन को अपनाना ही भविष्य है
अतीत में, जानकारी की कमी और अन्य दस्तावेजी समस्याओं के कारण बीमा खरीदना अक्सर एक कठिन प्रक्रिया थी। भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) यह सुनिश्चित करने के लिए कई बदलाव कर रहा है कि बीमा पेशकश सभी के लिए सुलभ हो ताकि '2047 तक सभी के लिए बीमा' के अपने दृष्टिकोण को प्राप्त किया जा सके। इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए, सर्वोत्तम बीमा उत्पाद प्रदान करना महत्वपूर्ण होगा जो समझने में आसान हो, खरीदने में आसान हो और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह किसी की सभी जरूरतों को पूरा करता हो।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Deepender Thakur

Recommended News

Related News