पीयूष शर्मा ने अपने कौशल और जुनून के साथ तकनीकी दुनिया को कुछ ऐसे चौंकाया

punjabkesari.in Wednesday, May 10, 2023 - 10:42 PM (IST)

टीम डिजीटल: पीयूष शर्मा ने आज डिजिटल दुनिया में अपना अलग मुकाम कायम किया है। युवाओं के लिए बने रोल मॉडल इसलिए उन्होंने वेब डिजाइनिंग और डेवलपमेंट, डिजिटल मार्केटिंग में कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग किया, इसके अलावा एथिकल हैकिंग एंड साइबर सिक्योरिटी में पीएचडी भी किया है। लेकिन पढाई के साथ वे स्किल पे फोकस करते रहे थे। आज पीयूष शर्मा एंटरप्रेन्योर बनके लाखों युवाओं के लिए रोल मॉडल बन चुके है। पीयूष शर्मा ने बताया कि उनके परिवार ने हंमेशा उनका साथ दिया। 

2015 में शुरु की कंपनी आज नोर्थ इन्डिया रीजन में टोप 10 में शामिल है। शुरुआत में इस फिल्ड में काम करने के साथ साथ उन्होंने खुद के दम पर आगे बढने का मन बना लिया और साल 2015 में "अंश इन्फोवेज" नाम की कंपनी शुरु की। इस क्षेत्र में डिजिटल मार्केटिंग, सायबर सिक्योरीटी, एथिकल हैकिंग, वेब डिज़ाइन, डिज़ाइन एन्ड डेवलपमेन्ट में उन्होंने काफी काम किया। देखते देखते कंपनी बडी बनती गई, केवल सात साल के बाद 2022 में अपने ब्रांड "अंश इन्फोवेज" को एक नया नाम "अंश डीजी इन्फोवेज प्राईवेट लिमिटेज (ए.डी.आई)" के साथ फिर से लॉन्च किया। कम सालों में आज नोर्थ ईन्डिया रीजन में टोप 10 में यह कंपनी आती है। यह उनकी बचपन से लेकर अभी तक की महेनत का ही परिणाम है।
 
पीयूष शर्मा एस.ए.पी. नेट वीवर 7.31 के साथ सिस्टम सिक्योरिटी में सर्टिफाइड प्रोफेशनल और एन्क्रिप्शन स्पेशालिस्ट सर्टिफाइड है। पीयूष शर्मा एक पेशेवर जावा डेवलपर के तौर पर भी सर्टिफाइड है। साथ ही वे एक सर्टिफाइड क्लाउड सिक्योरिटी इंजीनियर, सर्टिफाइड डेटा इंजीनियर और सर्टिफाइड क्लाउड इंजीनियर भी है। इसके अलावा उनकी कंपनी अपने साथ काम करने वाले लोगों को संसाधन उपलब्ध कराने में मदद करती है। वह एक कुशल और पेशेवर वेब डिज़ाइनर और गूगल सर्टिफाइड डिजिटल मार्केटर भी हैं। साल 2016 से उन्होंने पूरे भारत और विदेशों में 400+ प्रोजेक्ट डिलीवर किए हैं। पीयूष को लोग सबसे अच्छे सोशल मीडिया रणनीतिकार मानते है। सेलिब्रिटीज, सोशियल मीडिया इन्फ्लुएन्सर, राजनेता के लिए इसी स्किल की वजह से अभियान भी चलाते है जिसकी वजह से उनको उनकी सार्वजनिक उपस्थिति को बढावा भी मिलता है। इस के अलावा आज हो रहे सायबर फ्रोड को भी रोकने के लिए लोगों के बीच जाकर उन्हें जागृत भी करते है। साइबर सुरक्षा के प्रति सचेत कैसे रहना है, वेब ब्राउजिंग के खतरों से अवगत कराना, साइबर अटैक से जुडी छोटी से लेकर बड़ी बात से लोगों को अवगत कराते है। ताकी फ्रोड से लोग बच सके। 

डॉक्टरेट की मानद उपलब्धि से सम्मानित हुए पीयूष शर्मा को इसके अलावा डॉक्टरेट की मानद उपलब्धि से सम्मानित किया गया है। हरियाणा के डॉ. पीयूष शर्मा को एथिकल हैकिंग, विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में उनके अभूतपूर्व योगदान के लिए यह अवॉड मिला था। पीयूष शर्मा अपने एथिकल हैकिंग कौशल से समाज के लिए सक्रिय रूप से काम कर रहें है। उनके इस योगदान को मैजिक बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज किया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ajay kumar

Recommended News

Related News