फोनपे ने स्टार हेल्थ इंश्योरेंस के साथ साझेदारी  की

punjabkesari.in Wednesday, Apr 10, 2024 - 02:44 PM (IST)

फोनपे ने ग्राहकों को मासिक और सालाना पेमेंट के विकल्पों के साथ हेल्थ इंश्योरेंस उपलब्ध कराने के लिए रिटेल हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी, स्टार हेल्थ एंड अलाइड इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (स्टार हेल्थ इंश्योरेंस) के साथ साझेदारी की घोषणा की है। इस साझेदारी से, अब फोनपे ऐप पर यूजर 1 करोड़ रुपये तक के कवरेज वाला ‘स्टार कॉम्प्रिहेंसिव इंश्योरेंस पॉलिसी’ ले सकेंगे। पहले अपने मोटर इंश्योरेंस प्रोडक्ट के साथ बाज़ार में खूब सफल होने के बाद, इस लॉन्च से PhonePe ने हेल्थ इंश्योरेंस केटेगरी में अपने यूजर के लिए नए विकल्प पेश किए हैं।

इस साझेदारी के ज़रिए, स्टार हेल्थ इंश्योरेंस के कॉम्प्रिहेंसिव हेल्थ इंश्योरेंस को ग्राहकों के लिए पहली बार मासिक प्रीमियम पेमेंट प्लान के साथ उपलब्ध कराया जाएगा। यह इस इंडस्ट्री में फोनपे की ओर से लाया गया अपने तरह का पहला प्लान है। यूजर UPI ऑटोपे मैंडेट के साथ अपने प्रीमियम के पेमेंट का विकल्प भी चुन सकते हैं और सुविधाजनक अनुभव का लुत्फ़ उठा सकते हैं। यह कदम इस ज़रूरी विचार को ध्यान में रखकर लिया गया था कि हर महीने छोटे पेमेंट से यूजर का फाइनेंशियल बोझ कम किया जा सकता है और वे अपना खर्चा बढ़ाए बिना ज़्यादा बेहतर इंश्योरेंस कवरेज चुनने के लिए सशक्त और सक्षम बन सकते हैं।

स्टार कॉम्प्रिहेंसिव इंश्योरेंस पॉलिसी सबसे लोकप्रिय फायदों जैसे OPD और मेटरनिटी कवरेज वाली एक पावर-पैक इंश्योरेंस प्लान है। फोनपे के यूजर बेस के साथ की गई मार्किट रिसर्च से पता चलता है कि हेल्थ इंश्योरेंस खरीदते समय ये दो सुविधाएँ ग्राहकों की पसंदीदा हैं। स्टार कॉम्प्रिहेंसिव हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी एक एंड-टू-एंड हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी है, जिसमें 1 करोड़ रुपये तक की रकम इंश्योर्ड है। यह पॉलिसी रोड एम्बुलेंस और एयर एम्बुलेंस के खर्च, इंश्योरेंस की सीमा तक बाह्य रोगी मेडिकल कंसल्टेंसी, डेंटल और आफ्थैल्मिक ट्रीटमेंट के लिए आउटपेशेंट कवरेज, डीलीवरी खर्च, ऑगर्न डोनर खर्च को कवर करती है। साथ ही, नवजात शिशुओं के लिए कवरेज देती है, जिसमें जन्म के समय की किसी भी बीमारी के इलाज का खर्च भी शामिल है । इसमें नवजात शिशु के जन्म से लेकर उसके एक साल का हो जाने तक टीकाकरण का खर्च भी शामिल है। इसके अलावा, मानसिक स्वास्थ्य को इंश्योर्ड रकम तक के लिए कवर किया जाता है। यह पॉलिसी, डे केयर प्रक्रियाओं के लिए सब-कवरेज पर लागू नहीं होती है। दुर्घटना में मृत्यु और स्थायी पूर्ण दिव्यांगता को 1 करोड़ तक के लिए कवर किया जाता है।

स्टार कॉम्प्रिहेंसिव हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में वेलनेस प्रोगाम भी शामिल है, जिससे प्रीमियम और कंडीशन मैनेजमेंट प्रोगाम पर छूट मिलती है। इसके अलावा, पॉलिसी में हर साल हेल्थ चेकअप कराया जा सकता है, साथ ही इंश्योर्ड रकम 100% तक ऑटोमैटिक रिस्टोर हो जाती है और इसमें संचित बोनस भी मिलता है जो बेसिक इंश्योर्ड रकम का 100% तक हो सकता है।

साझेदारी के बारे में बात करते हुए, फोनपे इंश्योरेंस के CEO विशाल गुप्ता ने कहा, “फोनपे, स्टार हेल्थ के साथ इस साझेदारी को लेकर उत्साहित है। फोनपे के डिस्ट्रीब्यूशन, ग्राहक केंद्रित दृष्टिकोण और सरल DIY तरीकों के साथ स्टार के कई शानदार फ़ायदे देश में इंश्योरेंस को तेज़ी से अपनाने और पकड़ बनाने में मदद करेंगे। हम भारत को इंश्योरेंस की कमी वाले देश से इंश्योरेंस की बड़ी संख्या वाले देश में बदलने के मिशन पर हैं और स्टार के साथ इस साझेदारी को इस यात्रा में एक महत्वपूर्ण अवसर मानते हैं।”

साझेदारी पर बोलते हुए, स्टार हेल्थ इंश्योरेंस के MD और CEO, आनंद रॉय ने कहा, “हम फोनपे के साथ साझेदारी को लेकर बहुत उत्साहित हैं। इसके साथ, हम Gen Z और मिलेनियल्स को टारगेट करने वाले हेल्थ इंश्योरेंस की पेशकश करने जा रहे हैं, क्योंकि इस ग्रुप के लोग डिजिटल सेवाओं से अवगत हैं। स्टार हेल्थ इंश्योरेंस और फोनपे के बीच साझेदारी से, ग्राहकों को पेमेंट का आसान विकल्प मिलेगा, जो उनके खर्च को बोझ को बढ़ने नहीं देगा और उनकी स्वास्थ्य संबंधी ज़रूरतों को भी पूरा करेगा। आज हेल्थ इंश्योरेंस एक ज़रूरत बन गया है। देश में मेडिकल सेवाओं की बढ़ती कीमतों को ध्यान में रखते हुए, सभी पहलुओं वाला ऐसा हेल्थ कवर ज़रूरी हो गया है जो जीवन के हर चरण में व्यक्ति की सुरक्षा कर सके। स्टार में, हम अपने ग्राहकों को स्वस्थ रखने में विश्वास करते हैं और इस दिशा में काम करते हुए, हमारी पॉलिसी खरीदने वाले ग्राहकों को हम न सिर्फ़ इंश्योरेंस देते हैं, बल्कि अन्य सेवाओं के साथ-साथ फ़्री टेली-कंसल्टेशन, होमकेयर और न्यूट्रीशियनिस्ट जैसी सेवाओं का भी एक्सेस देते हैं। हम इस साझेदारी के ज़रिए अपनी डिजिटल पहुँच को बढ़ाने की दिशा में काम करेंगे।''


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Deepender Thakur

Recommended News

Related News