लॉकडाऊन पार्ट-2 : भूख से तड़प रहे लोगों का रोष प्रदर्शन

punjabkesari.in Friday, Apr 17, 2020 - 12:33 PM (IST)

जीरकपुर(गुरप्रीत) : कोरोना महामारी के संक्रमण को रोकने के लिए बढ़ाए कर्फ्यू में गरीब, दिहाड़ीदार और झुग्गियों में रहने वाले लोगों पर भारी पड़ रहा है। हालांकि कोरोना से निपटने के लिए कर्फ्यू को सही विकल्प माना जा रहा है, लेकिन इस लॉकडाउन में जीरकपुर से भूख और बेरोजगारी को लेकर जो तस्वीरें अब सामने आ रही हैं। वो इस बात का संकेत दे रही हैं कि अब हालात धीरे-धीरे भूख और बेरोजगारी कोरोना से बड़ी बीमारी के रूप में सामने आएगी।

एक तरफ जिला प्रशासन की ओर से झुग्गियों में रहने वाले लोगों, मजदूरों और दिहाड़ीदारों को हर सम्भव सहायता देने के तमाम दावे किए जा रहे हैं लेकिन जमीनी हकीकत कुछ और ही है। अब सवाल यह खड़ा होता है कि अगर जिला प्रशासन की ओर से झुग्गियों में रहने वाले लोगों को सुविधाएं दी जा रही हैं तो उनके पास पहुंच क्यों नहीं रही। क्यों झुग्गियों में रहने वाले लोगों को दो वक्त की रोटी के लिए प्रदर्शन करना पड़ रहा है। यह सवाल अपने आप में काफी बड़ा है।

बच्चों को खाने के लाले पड़ने लगे :
लॉकडाउन पार्ट-2 के पहले दो दिनों में जीरकपुर के बलटाना, भबात गांव और शहर के आस-पास ग्रामीण क्षेत्र से कई ऐसी तस्वीरें सामने आई हैं। जो यह बताती है कि स्थिति अब बिगडऩे लगी है। 

बलटाना पुलिस चौंकी के नजदीक झुग्गी बस्ती में रहने वाले लोगों ने भूख के चलते सरकार के खिलाफ जमकर प्रदर्शन किया। प्रदर्शन में शामिल महिला ने कहा कि आज कई दिन हो गए अब बच्चों को खाने के लाले पडऩे लगे हैं। भूख से बिलख रहे इन लोगों का आरोप है कि सरकार दावे खोखले हैं। उनको राशन नहीं मिल रहा। विनोद कुमार, रजिंदर, रामपाल, उमेश, बेराम, बूरे, प्रीतम सिंह आदि ने भी कहा कि उनको राशन नहीं मिल रहा है।

गरीबों की ओर ध्यान दे जिला प्रशासन :
नंबरदार जसवंत सिंह ने कहा कि वीरवार को वह साथियों सहित बलटाना चौंकी के पास झुग्गियों में गए थे। जहां लोग पहले से ही राहत सामग्री न मिलने पर सरकार के खिलाफ रोष प्रदर्शन कर रहे थे। उन्होंने बताया कि शहर में 300 झुग्गियों में लोग रहते हैं। 

लॉकडाउन की अवधि बढ़ने से इन लोगों की समस्या भी बढ़ गई है। उन्होंने बताया कि इन लोगों के सामने खाने-पीने की समस्या खड़ी हो गई है। उन्होंने जिला प्रशासन से इन लोगों के तरफ ध्यान देने और इन लोगों तक राहत सामग्री पहुंचाने की मांग की है। वहीं कई समाज सेवी संस्थाओं के नुमाइदों ने भी प्रशासन के रवैया पर रोष व्यक्त कर सवाल खड़े किए। 

क्या कहते हैं अधिकारी :
इस संबंध में डेराबस्सी एस.डी.एम. कुलदीप बावा ने कहा कि जिला प्रशासन की ओर से झुग्गियों में रहने वाले लोगों तक खाना पहुंचाया जा रहा है। जीरकपुर के पास लगते पंचकूला में कोरोना के मामले सामने आने के बाद गत दो दिनों से यहां खाना बांटना बंद किया गया है। 

उन्होंने बताया कि हरमिलाप नगर के पास पंचकूला की सीमाएं सटी हुई हैं। ऐसे में एतिहात के तौर पर खाने की गाड़ियों को रोका गया है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन की ओर से झुग्गियों और जरूरतमंदों तक हर संभव सहायता पहुंचाई जा रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Priyanka rana

Recommended News

Related News