शिरोमणि अकाली दल और आम आदमी पार्टी को चेतावनी जारी

punjabkesari.in Thursday, May 02, 2024 - 07:12 PM (IST)

 

चंडीगढ़, 2 मईः (अर्चना सेठी) लोक सभा मतदान-2024 के मद्देनज़र अलग-अलग मामलों में चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन के दोष के तहत शिरोमणि अकाली दल और आम आदमी पार्टी को भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के अंतर्गत पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के दफ़्तर की तरफ से चेतावनी जारी की गई है। 

 

शिरोमणि अकाली दल की तरफ से आम आदमी पार्टी के प्रदेश कनवीनर और मुख्यमंत्री स. भगवंत मान और लोक सभा मतदान-2024 में आम आदमी पार्टी के उम्मीदवारों के खि़लाफ़ एक वीडियो में ‘दिल्ली के दलाल’ शब्द का प्रयोग किया गया था जोकि आदर्श चुनाव आचार संहिता के दिशा-निर्देशों का उल्लंघन है। शिरोमणि अकाली दल ने बाद में यह वीडियो हटा दी थी। 

 

इसी तरह शिरोमणि अकाली दल के प्रधान सुखबीर सिंह बादल की तरफ से चुनाव रैली में बच्चों की भागीदारी के मामले को चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन माना गया है। लुधियाना के डिप्टी कमिशनर-कम-ज़िला निर्वाचन अधिकारी की तरफ से भी रिपोर्ट आई थी कि चुनाव रैली के दौरान बच्चों का प्रयोग किया गया है। मतदान में बच्चों के प्रयोग संबंधी भारत निर्वाचन आयोग की तरफ से साफ़ दिशा-निर्देश हैं कि चुनाव रैलियों/ मुहिमों में बच्चों का प्रयोग न किया जाये। 

 

भारत निर्वाचन आयोग की आदर्श चुनाव आचार संहिता सम्बन्धी जारी हिदायतों के उल्लंघन के कारण शिरोमणि अकाली दल को चेतावनी दी गई है और निर्देश दिया है कि वह ऐसीं गलतियाँ दोबारा न करे और चुनाव आचार संहिता के दिशा-निर्देशों की यथावत पालना करें।

 

उधर आम आदमी पार्टी को ‘अनसैकरड गेमज़ आफ पंजाब’ जैसी पोस्टें/ वीडिओज़ डालने से रोका गया है। इस के साथ ही कैबिनेट मंत्री स. लालजीत सिंह भुल्लर की तरफ से अपने राजनैतिक विरोधियों के लिए इस्तेमाल किये गये जाति आधारित टिप्पणियों को भी भारत निर्वाचन आयोग की तरफ से जारी आदर्श चुनाव आचार संहिता के निर्देशों का उल्लंघन माना गया है। तरन तारन के डिप्टी कमिशनर- कम- ज़िला निर्वाचन अधिकारी की तरफ से भी रिपोर्ट आई थी कि जाति आधारित टिप्पणियों का प्रयोग भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों का उल्लंघन है। 

 

भारत निर्वाचन आयोग की आदर्श चुनाव संहिता सम्बन्धी जारी हिदायतों के उल्लंघन के कारण आम आदमी पार्टी को चेतावनी दी गई है और निर्देश दिया है कि वह ऐसी गलती दोबारा न करे और चुनाव आचार संहिता के दिशा- निर्देशों की यथावत पालना करें। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Archna Sethi

Recommended News

Related News