जब पैसा गलत तरीके से ट्रांसफर हो गया हो या लंबित स्थिति में हो तो UPI पेमेंट कैसे रिवर्स करें

punjabkesari.in Tuesday, Sep 05, 2023 - 09:43 PM (IST)

क्या आपने कभी सोचा है कि अगर आप गलत व्यक्ति को पैसे ट्रांसफर कर देते हैं या आपका पैसा लंबित स्थिति में फंस जाता है तो अपना पेमेंट कैसे वापस लिया जाए? गलती से गलत व्यक्ति को पैसे ट्रांसफर करना कोई असामान्य बात नहीं है। हो सकता है कि आपने फोन नंबर का गलत अंक दर्ज किया हो, गलत UPI आईडी टाइप किया हो, या पैसे ट्रांसफर करने के लिए गलत व्यक्ति की चैट पर क्लिक किया हो, लेकिन लेनदेन के बाद आपको एहसास हुआ कि आपने गलत व्यक्ति को पैसे भेज दिए हैं! ऐसे मामलों में या जब कोई पेमेंट लंबित स्थिति में चला गया हो, तो आप इन सरल प्रक्रियाओं का पालन करके अपना पेमेंट वापस पा सकते हैं।

गलत राशि ट्रांसफर क्या है?

जब आप संभावित प्राप्तकर्ता के बजाय गलत व्यक्ति को राशि ट्रांसफर करते हैं, तो इसे गलत राशि ट्रांसफर कहा जाता है।

जब आप गलत राशि ट्रांसफर करते हैं तो क्या करें?

चूंकि UPI के माध्यम से राशि ट्रांसफर सीधे प्राप्तकर्ता के बैंक खाते में ट्रांसफर धन को क्रेडिट कर देता है, इसलिए राशि ट्रांसफर को वापस लेना एक चुनौतीपूर्ण काम होता है। बैंक हमें UPI पेमेंट कैंसिल करने या वापस करने की अनुमति नहीं देते हैं। राशि वापस लेने के लिए, प्राप्तकर्ता को राशि ट्रांसफर करने के लिए बैंक को अपनी सहमति प्रदान करना अनिवार्य है।

यदि प्राप्तकर्ता कोई परिवार या मित्र है, तो राशि वापस प्राप्त करना काफी सरल होगा, हालांकि यदि आप गलत ट्रांसफर करते हैं और अपने राशि को  फिर से प्राप्त करने में असमर्थ हैं, तो आपको यह करना होगा:

1. सीधे अपने बैंक से संपर्क करें और पेमेंट के विशिष्ट लेनदेन संदर्भ (UTR) नंबर के साथ गलत क्रेडिट चार्जबैक उठाएं।
2. यदि आपने जिस व्यक्ति को गलत तरीके से पैसे भेजे हैं, उसका आपके बैंक में खाता है, तो आपका बैंक आपकी ओर से सीधे उनसे संपर्क कर सकता है और पैसे आपको वापस करने का अनुरोध कर सकता है।
3. यदि जिस व्यक्ति को आपने गलत तरीके से पैसे भेजे हैं, उसका खाता किसी अन्य बैंक में है, तो आपका बैंक केवल सुविधाप्रदाता के रूप में काम कर सकता है, और आपको शाखा के कुछ विवरण प्रदान कर सकता है। आगे की सहायता के लिए आपको शाखा में जाकर प्रबंधक से बात करनी होगी।
4. पैसा तभी वापस लिया जा सकता है जब प्राप्तकर्ता सहमत हो। यदि वे सहमत होते हैं, तो पैसा 7 दिनों के भीतर आपके खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा।
5. यदि प्राप्तकर्ता आपके अनुरोध का जवाब देने में असफल रहता है या बैंक राशि वापस पाने में असमर्थ है, तो आप NPCI पोर्टल (https://npci.org.in/) पर शिकायत दर्ज कर सकते हैं।
6. उपरोक्त प्रक्रियाओं का पालन करने के बाद, यदि शिकायत अनसुलझी रहती है, तो 30 दिनों के बाद आप बैंकिंग लोकपाल से संपर्क कर सकते हैं और समस्या को बढ़ा सकते हैं।

लंबित लेनदेन क्या है?

लंबित लेनदेन आम तौर पर उस पेमेंट को संदर्भित करता है जो पैसा कटने के बाद लंबित स्थिति में चला जाता है। यह कई रूपों में हो सकता है - आप पेमेंट करते हैं और लेन-देन आपकी ओर से पूरा हो जाता है, लेकिन प्राप्तकर्ता को पैसा नहीं मिलता है, पेमेंट लंबित स्थिति में रहता है, या आपका लेन-देन कैंसिल हो जाता है, लेकिन आपको काटा गया पैसा वापस नहीं मिलता है।

जब आपका पेमेंट लंबित स्थिति में हो तो क्या करें?

1. कृपया धैर्य रखें। इस मामले में, आपका पैसा सुरक्षित है और आपको जल्द ही अपना पैसा वापस मिल जाएगा।
2. PhonePe ऐप पर समस्या की रिपोर्ट करें ताकि हम प्रक्रिया को ट्रैक कर सकें।
3. आपको अपने बैंक द्वारा पेमेंट की अंतिम स्थिति अपडेट करने के लिए 48 घंटे तक इंतजार करना होगा। यदि आपकी ओर से पेमेंट सफल होता है, तो राशि प्राप्तकर्ता के खाते में जमा कर दी जाएगी।
4. यदि पेमेंट असफल हो जाता है, तो पेमेंट तिथि से 3-5 व्यावसायिक दिनों के भीतर राशि आपके खाते में वापस कर दी जाएगी।
5. जल्द समाधान के लिए, आप हमेशा अपने बैंक से संपर्क कर सकते हैं और लेनदेन के UTR नंबर का हवाला देते हुए शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
6. निर्धारित समय पूरा होने के बाद आप कभी भी इस मामले को PhonePe ऐप पर बढ़ा सकते हैं ताकि हम समस्या को सुलझाने और लेनदेन पर उचित कार्रवाई शुरू करने में मदद कर सकें। कोई समस्या उठाने के लिए, अपने PhonePe ऐप पर लॉग इन करें और 'Help' पर जाएं। वैकल्पिक रूप से आप support.phonepe.com पर लॉग इन कर सकते हैं या ट्विटर के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Deepender Thakur

Recommended News

Related News