बार-बार लेट हुई फ्लाइट, फोरम ने एयर इंडिया पर ठोका दो लाख हर्जाना

punjabkesari.in Friday, Jun 21, 2019 - 10:41 AM (IST)

चंडीगढ़ (राजिंद्र): एयर इंडिया की फ्लाइट बार-बार लेट होती रही, जिसके चलते शिकायतकर्ता सुबह से लेकर दोपहर तक फ्लाइट के डिपार्चर की प्रतीक्षा करते रहे। उन्हें मानसिक पीड़ा और उत्पीडऩ का सामना करना पड़ा। 

 

फोरम ने कंपनी को सेवा में कोताही का दोषी करार देते हुए निर्देश दिए हैं कि वह शिकायतकर्ता को मानसिक पीड़ा और उत्पीडऩ के लिए दो लाख रुपए मुआवजा और 11 हजार रुपए मुकदमा खर्च अदा करें। 

 

साथ ही दिल्ली से चंडीगढ़ के लिए टिकट फेयर 4025 रुपए भी रिफंड करने के निर्देश दिए हैं। आदेश की प्रति मिलने पर एक माह के अंदर इन आदेशों की पालना करनी होगी, नहीं तो कंपनी को राशि पर 12 प्रतिशत की दर से ब्याज भी देना होगा। ये आदेश जिला उपभोक्ता विवाद निवारण फोरम-1 ने सुनवाई के दौरान जारी किए। 

 

देरी से डिपार्चर का नहीं बताया कारण
सैक्टर-21 ए चंडीगढ़ निवासी डॉ. वीरेंद्र सिंह ने फोरम में एयर इंडिया के न्यू दिल्ली और सैक्टर-34ए चंडीगढ़ के रजिस्टर्ड ऑफिस के खिलाफ शिकायत दी थी। शिकायतकर्ता ने अपनी शिकायत में बताया कि वह डॉक्टर हैं। उन्होंने डी.एन.बी. प्रैक्टिल एग्जामिनेशन लेने के लिए नागपुर और दिल्ली जाना था, इसलिए नैशनल बोर्ड द्वारा एयर इंडिया से थ्री एयर टिकट परचेज किए गए। 

 

उन्होंने कहा कि परेशानी का सामना उन्हें 6 सितम्बर 2018 को करना पड़ा, जब वह तड़के 3.50 बजे के करीब वह नई दिल्ली पहुंचे। यहां से उन्होंने चंडीगढ़ के लिए फ्लाइट लेनी थी, जो सुबह 5.55 पर डिपार्चर होनी थी। 

 

उन्होंने कहा कि बोर्डिंग पास लेने के बाद वह अन्य यात्रियों के साथ फ्लाइट में जाकर बैठ गए लेकिन फ्लाइट ने काफी टाइम बीत जाने के बाद भी उड़ान नहीं भरी, जबकि क्रू मैंबर भी कोई संतोषजनक जवाब नहीं दे पाए। 

 

इस दौरान तंग होने के बाद यात्रियों को बताया गया कि 6.30 बजे प्लेन रवाना होगा, जबकि इस देरी के लिए कोई कारण उन्हें नहीं बताया गया। बाद में उन्हें बताया गया कि डिपार्चर टाइम बदला गया है, इसलिए उन्हें नए बोर्डिंग पास जारी किए जाएंगे। 

 

पुराने पास लेने के बाद उन्हें नए बोर्डिंग पास जारी किए गए, जिन पर डिपार्चर टाइमिंग सुबह 8 बजे की थी लेकिन इसके बाद भी फ्लाइट लेट हो गई, जिसके चलते घंटों इंतजार में सभी यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा। 


एयर इंडिया ने टैक्नीकल प्रॉब्लम का दिया हवाला
सुबह 10.45 बजे उन्हें दोबारा फ्लाइट में बिठाया गया लेकिन इस बार भी फ्लाइट न उड़ान नहीं भरी।  उन्हें बिना कोई कारण बनाए 12.30 बजे डिपार्चर की बात दोहराई गई। कोई विकल्प न मिलने के चलते शिकायतकर्ता ने नई दिल्ली से 4025 रुपए में जेट एयरवेज की टिकट खरीदी। 

 

उन्होंने इस संबंध में फोरम में शिकायत दी। एयर इंडिया ने फोरम में अपना पक्ष रखते हुए कहा कि टैक्नीकल कारणों के चलते फ्लाइट लेट हुई, जिस ठीक करने में समय लगना था, इसलिए उन्होंने सेवा में कोई कोताही नहीं बरती।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja verma

Recommended News

Related News