चंडीगढ़ एयरपोर्ट पूरी तरह ऑप्रेशनल होने पर एयर इंडिया बढ़ाएगी क्षमता

Thursday, Nov 22, 2018 - 11:22 AM (IST)

चंडीगढ़(बृजेन्द्र) : एयर इंडिया चंडीगढ़ इंटरनैशनल एयरपोर्ट अगले वर्ष संभावित रूप से पूरी तरह ऑप्रेशनल होने के बाद चंडीगढ़ एयरपोर्ट पर अपनी क्षमता बढ़ाने का प्लान बना रही है। दिल्ली-चंडीगढ़-दिल्ली फ्लाइट के तहत लेट ईवनिंग फ्लाइट की योजना है। वहीं चंडीगढ़-हैदराबाद-चंडीगढ़ फ्लाइट के तहत नाइट फ्लाइट की योजना है। इसी तरह चंडीगढ़-बैंगलूरू-चंडीगढ़ फ्लाइट में भी नाइट फ्लाइट की योजना शामिल है। 

यह योजना तब अमल में आएगी, जब चंडीगढ़ एयरपोर्ट 24 घंटे ऑप्रेशनल हो जाएगा। हाईकोर्ट के 26 सितम्बर के आदेश के तहत एयर इंडिया की एग्जीक्यूटिव डायरैक्टर (सेल्स एंड मार्कीटिंग) मीनाक्षी मलिक का एफिडैविट कोर्ट में पेश किया गया है। हालांकि केस की सुनवाई किन्हीं कारणों से 4 दिसम्बर के लिए टल गई। 

हाईकोर्ट ने एयर इंडिया से कहा था कि प्रस्तावित फ्लाइट्स को लेकर अपनी स्क ीम्स की जानकारी दें। इसके अलावा चंडीगढ़-बैंकॉक फ्लाइट बंद करने पर भी जवाब दें। एफिडैविट में कहा गया है कि एयर इंडिया चंडीगढ़ इंटरनैशनल एयरपोर्ट से फ्लाइट्स ऑप्रेशनल में दो हिस्सों में बदलाव कर रही है। 

भारी घाटे में थी बैंकॉक की फ्लाइट :
चंडीगढ़-बैंकॉक फ्लाइट को लेकर अलग से दिए जवाब में एयर इंडिया ने कहा है कि दिसम्बर-2017 में यह फ्लाइट शुरू की गई थी और दिसम्बर-17 से मार्च-18 तक 825.2 लाख रुपए का नुक्सान हुआ है। वहीं, अप्रैल से जुलाई-2018 के बीच 879.5 लाख का नुक्सान हुआ। 

बताया गया है कि एयर इंडिया सी.पी.एस.यू. है और इसमें पब्लिक का पैसा भी शामिल है। चंडीगढ़-बैंकॉक फ्लाइट को जारी रखने से और घाटा बढ़ता। एयर इंडिया ने कहा कि हज के चलते फ्लाइट वहां भी डायवर्ट की गई लेकिन बैंकॉक फ्लाइट से हो रहे घाटे को देखकर इसे बंद करने का फैसला किया गया। इसे बंद करने के पीछे कोई दुर्भावना नहीं रही। 

यूरोपीय देशों में जाना होगा आसान :
एफिडैविट में कहा गया है कि जनवरी से दिल्ली-चंडीगढ़-दिल्ली की सुबह तड़के की फ्लाइट शुरू करने की योजना है। सप्ताह में 7 की बजाय दिल्ली कनैक्टिड 14 फ्लाइट्स की योजना है। दिल्ली से सुबह 7 बजे फ्लाइट उड़ान भरकर 8 बजे चंडीगढ़ आएगी व 8.45 बजे चंडीगढ़ से दिल्ली के लिए उड़ान भरेगी और 9.45 बजे दिल्ली पहुंचेगी। हालांकि यह टाइमिंग मंजूरी और स्लॉट पर निर्भर रहेगी। 

यह फ्लाइट चंडीगढ़ समेत आसपास के पांच राज्यों के पैसेंजर्स को दिल्ली से यूरोपियन फ्लाइट्स पकडऩे में मदद करेगी। इसमें लंदन, पैरिस, फ्रैंकफर्ट, बर्मिंघम, कैपहेगन, स्टोकलॉम, रोम, मिलान, विएना व मैड्रिड शामिल है। इनके आगे भी यूरोप के 25 इंटीरियर प्वाइंट्स पर एयर इंडिया की पार्टनर एयर लाइन्स से पैसेंजर्स जुड़ पाएंगे। फिलहाल दिल्ली-चंडीगढ़-दिल्ली फ्लाइट दोपहर को चल रही है। सुबह की फ्लाइट दिल्ली से दोपहर को बैंकॉक फ्लाइट की कनैक्टिविटी भी प्रदान करेगी। 

एम.एच.ए. को भी लिखा :
एयर इंडिया ने एम.एच.ए. और मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन को लिखा है कि चंडीगढ़ से हब एंड स्पोक फ्लाइट की मंजूरी दी जाए। इसकी मंजूरी मिलने से एयर इंडिया बेहतर कनैक्टिविटी प्रदान कर सकेगी व चंडीगढ़ तथा आसपास के लोगों को ट्रैवलिंग की बेहतर सुविधा मिलेगी। एयर इंडिया इस प्रक्रिया में आने वाले महीनों में नए एयरक्रॉफ्ट लेने की तैयारी मेंं है।
 

Priyanka rana

Advertising