बी.कॉम में दाखिले को लेकर हो सकती है मारामारी, आऊटसाइडर्स की 15 फीसदी सीटें रिजर्व

punjabkesari.in Wednesday, May 22, 2019 - 11:37 AM (IST)

चंडीगढ़(वैभव): सी.बी.एस.ई. बोर्ड परीक्षा के नतीजों ने सभी को हैरान किया था। इन नतीजों का असर अब कॉलेज लेवल के दाखिलें पर भी पड़ेगा। कॉलेज लेवल पर छात्रों के बीच दाखिला लेने को लेकर जबरदस्त मारामारी देखने को मिल सकती है। सबसे ज्यादा मारामारी का आलम बी.कॉम में दाखिलें को लेकर होगा। इसका कारण सी.बी.एस.ई. बोर्ड परीक्षा में कॉमर्स स्ट्रीम में बच्चों का उत्कृष्ट प्रदर्शन। सी.बी.एस.ई. बोर्ड परीक्षा में इस वर्ष छात्रों ने पिछले कई वर्षों के रिकार्ड को भी तोड़ा है। इस बात से पंजाब यूनिवर्सिटी एफिलिएटेड शहर के 11 प्राइवेट कॉलेजों और सरकारी कॉलेजों में बी-कॉम की सीटों पर दाखिले के लिए संघर्ष होना तय है। 

शहर के प्राइवेट और सरकारी कॉलेजों में बी-कॉम दाखिले में लड़कियों को ही अधिक सीटें मिलेंगी। गौरतलब है कि शहर के 11 कॉलेजों में से पांच गल्र्स कॉलेज हैं। जबकि पांच अन्य को-एजुकेशनल (को-एड) कॉलेजों में भी लड़कियों को लड़कों के बराबर मौका मिलेगा। ऐसे में लड़कियों को ही अधिक सीटें मिलना तय है। सूत्रों के अनुसार बीते सालों का ग्राफ देखें तो बीकॉम में 70 फीसद सीटों पर लड़कियों का दबदबा रहता है।

कटऑफ 2 से 3 फीसदी बढ़ेगी
शहर के कॉलेजों में जून में होने वाले बी.कॉम दाखिले के लिए कटऑफ का बीते साल के मुकाबले 2 से 3 फीसदी तक बढऩा तय है। इसके लिए इस बार भी सैंट्रलाइड काऊंसलिंग होगी। डायरैक्टर हायर एजुकेशन (डी.एच.ई.) की देखरेख में सैक्टर-10 स्थित डी.ए.वी. कॉलेज को यह जिम्मेदारी सौंपी गई है। चंडीगढ़ के कॉलेजों में बी.कॉम के लिए पंजाब, हरियाणा, हिमाचल, दिल्ली सहित देशभर से स्टूडैंट्स आवेदन करते हैं। बीते साल भी करीब साढ़े सात हजार से अधिक आवेदन आए थे। बी.कॉम एडमिशन का पूरा शैड्यूल जल्द ही घोषित कर दिया जाएगा। इस संबंध में कॉलेज के आला अधिकारियों की मीटिंग भी जल्द ही होने वाली है।

700 छात्रों ने हासिल किए 90 फीसदी से ज्यादा अंक
जानकारी के अनुसार पंचकूला रीजन से ट्राईसिटी के करीब 700 स्टूडैंट्स ने कॉमर्स स्ट्रीम में 90 फीसदी से अधिक अंक हासिल किए हैं। जिस वजह से छात्रों और पेरैंटस की टैंशन बढ़ी हुई है। क्योंकि शहर के टॉप कॉलेजों से बी.कॉम करना हर छात्र का सपना होता है। ऐसे में सीटें कम होने के साथ कंपीटिशन भी टफ हो गया है। इसके कारण अपने मनपसंद कॉलेज में दाखिला लेना छात्रों के लिए चुनौतीपूर्ण रहेगा।

चंडीगढ़ के स्टूडैंट्स के लिए 85 फीसदी सीटें आरक्षित
शहर के कॉलेजों में बी.कॉम की कुल सीटों में से 85 सीटें चंडीगढ़ के स्कूलों से 12वीं करने वाले स्टूडैंट्स के लिए रिजर्व हैं, जबकि 15 फीसदी सीटों पर बाहरी स्टूडैंट्स को दाखिला मिलेगा। मोहाली और पंचकूला के स्कूलों से 12वीं करने वाले स्टूडैंट्स भी आउटसाइड यू.टी पूल (जनरल कोटे) में गिने जाएंगे। बीते साल आऊटसाइड यू.टी पूल में कट ऑफ 108.6 प्रतिशत रहा था, जबकि एस.डी कॉलेज में कट ऑफ 112.20 और डी.ए.वी. कॉलेज में 110.94 कट ऑफ रहा। उधर यू.टी. पूल में एस.डी. कॉलेज में कट ऑफ 107 और डी.ए.वी. कॉलेज में 96.4 परसैंटाइल रहा। पी.यू. के ईवनिंग डिपार्टमैंट में बी.कॉम की 70 सीटों पर दाखिला दिया जाएगा। इन सीटों पर पूरा कोटा नहीं होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bhavita joshi

Recommended News

Related News