अगर नहीं भरा है इनकम टैक्स तो घबराएं नहीं इस तारिख तक है मौका...

punjabkesari.in Saturday, Jul 30, 2016 - 07:08 PM (IST)

चंडीगढ़ : इनकम टैक्स ऑफिस वर्ष 2016-17 टैक्स भरने के इच्छुक लोगों की मदद के लिए इस पूरे सप्ताह खुला रहेगा। अच्छी बात यह है कि आप रविवार को भी टैक्स जमा करा सकते हैं। इस साल मैन्युअल टैक्स भरने वालों की लंबी कतारें देखने को नहीं मिली। अभी तक केवल 7,100 लोगों द्वारा ही इनकम टैक्स मैन्युअल भरा गया है। बाकि लोगों ने ऑनलाइन फाइलिंग या ई-फाइलिंग द्वारा टैक्स भरा है। हालांकि विभाग के पास ऑनलाइन टैक्स भरने वाले लोगों का कोई अंदाजा नहीं है कि अभी तक कितने लोगों ने आनलाइन टैक्स भरा है। उनका कहना है कि डाटा ऑनलाइन ही दाखिल किया जाएगा। 

 
5 लाख की सालाना आय से अधिक वाले लोगों के लिए टैक्स ऑनलाइन फाइल करना जरुरी है। साथ ही 5 लाख आय वाले लोगों को भी टैक्स ऑनलाइन ही भरना पड़ेगा। इसके अलावा 5 लाख से कम आय वाले मैन्युअल या ऑनलाइन टैक्स जमा करा सकते हैं। जिन लोगों की वार्षिक आय 1 करोड़ है उन्हें टैक्स जमा करवाने के लिए डिपार्टमेंट के एक ऑडिट से होकर गुजरना पड़ेगा, उसके बाद ही सितबर 30 वह अपनी आई.टी.आर. फाइल करा सकते है। इसी तरह प्रोफेशनल्स सहित एडवोकेट्स और डॉक्टर्स जिनकी वार्षिक आय 60 लाख से अधिक है उन्हें भी इसी प्रोसैस से होकर गुजरना पड़ेगा। उसके बाद ही सितबर 30 वह अपनी आई.टी.आर फाइल करा सकते है। 
 
ई-फाइलिंग की सुविधा का लाभ उठाने के लिए कर दाताओं को आयकर विभाग की वेबसाइट office.incometaxindia.gov.in. पर लॉग इन करना होगा। सुविधा का लाभ उठाने के लिए के लिए आधार कार्ड, पासपोर्ट नंबर और ईमेल एड्रेस विवरण में भरना होगा। लोगों की शिकायत है की विभाग की वेबसाइट बहुत ही स्लो चल रही है। ऑनलाइन टैक्स भरने वालों लोगों को पंजीकरण करने में समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि विभाग की वेबसाइट बार-बार क्रैश हो रही है।
 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News