कचरा मुत शहरों की रैंकिंग में चंडीगढ़ को मिले 3 स्टार

punjabkesari.in Wednesday, May 20, 2020 - 01:18 PM (IST)

चंडीगढ़ (राय):चंडीगढ़ को अपने कचरा प्रबंधन के लिए शहरों की रेटिंग में कचरा मुक्त शहर में 3 स्टार टैग मिला है। वर्ष 2019 में स्वच्छता रैंक में चंडीगढ़ को 20वें स्थान पर था। वर्ष 2018 में भी चंडीगढ़ तीसरे स्थान पर था। मेयर राजबाला मलिक ने कहा कि केंद्र सरकार ने मंगलवार को कचरा प्रबंधन के लिए शहरों की रेटिंग जारी की। केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कचरा मुक्त स्टार रेटिंग के परिणामों कौ घोषणा की।

 

सफाई कर्मचारियों का अहम योगदान : मेयर
मेयर ने कहा कि यह टैग आर.डल्यू.ए., एम.डल्यू.ए., होटल एसोसिएशन, स्कूल, कॉलेज, सहित शहर के प्रत्येक हितधारक के पूर्ण सहयोग और योगदान के साथ हासिल किया गया है। निगम के सफाई कर्मचारियों का भी इसमें अहम योगदान है। उन्होंने सभी से इस स्थिति को बनाए रखने की अपील की और कचरा निपटान प्रबंधन में अगले मील के पत्थर को प्राप्त करने के लिए सहयोग मांगा।

 

निगम कमिश्नर के.के. यादव ने कहा कि कचरा मुक्त शहरों की स्टार रेटिंग आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा शुरू की गई एक पहल है, जो शहरों को धीरे-धीरे एक मॉडल (7-स्टार) शहर के रूप में विकसित करने में सक्षम बनाती है। उन्होंने बताया कि स्टार रेटिंग की शर्तें ठोस अपशिष्ट प्रबंधन स्पेट्रम में 25 प्रमुख मापदंडों पर आधारित थीं। उन्होंने कहा कि निगम पूर्ण समर्पण और ईमानदारी के साथ शहर को सुंदर बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। 
+


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja verma

Recommended News

Related News