भविष्य की उम्मीदों वाला है केंद्रीय बजट, लोगों ने दी ये प्रतिक्रियाएँ...

punjabkesari.in Sunday, Feb 02, 2020 - 08:41 AM (IST)

चंडीगढ़(साजन) : केंद्र सरकार द्वारा पेश किए गए बजट में भविष्य के प्रति कई उम्मीदें हैं। यह एक संतुलित और बेहतर विकास वाला बजट है जिसमें भविष्य के साथ-साथ वर्तमान की आशाएं भी हैं। शनिवार को केंद्रीय वित्त मंत्री द्वारा पेश किए गए वार्षिक बजट का सीधा प्रसारण एवं परिचर्चा का आयोजन स्थानीय पी.एच.डी. चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री में किया गया। यहां पंजाब, हरियाणा व चंडीगढ़ के उद्योगपतियों ने बजट के बारे में यह संयुक्त प्रतिक्रिया दी।

नए आयकर स्लैब से मध्यमवर्गीय लोगों को लाभ मिलेगा : सचदेवा
पी.एच.डी. चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री पंजाब चैप्टर के उपनिदेशक आर.एस. सचदेवा ने कहा कि बजट में छोटे निवेशकों को बीमा कवर समेत कई सुविधाएं प्रदान की गई हैं। नए आयकर स्लैब से मध्यमवर्गीय लोगों को लाभ मिलने की उम्मीद है। यह रोजगार सृजन पर केंद्रित एक अच्छा बजट है। 

शहरी स्थानीय निकाय युवा इंजीनियरों को इंटर्नशिप प्रदान करेंगे और मैडीकल कॉलेज पी.पी.पी. मोड पर जिला अस्पतालों के साथ संलग्न होंगे, कुशल श्रमशक्ति प्रदान करेंगे। बजट की यह घोषणाएं हर वर्ग के लिए हितकारी हैं। सचदेवा ने कहा कि खातों के ऑडिट के लिए सीमा को बढ़ाकर 5 करोड़ रुपए तक कर दिया गया है।

पी.पी.पी. मॉडल पर शुरू की जाएंगी योजनाएं : विज
पी.एच.डी. चैंबर ऑफ कामर्स, चंडीगढ़ चैप्टर के प्रधान मधु सूदन विज ने कहा कि सरकार द्वारा बहुत सी योजनाएं पी.पी.पी. मॉडल पर शुरू की जाएंगी, जिसका लाभ उद्योग जगत को मिलेगा। विज ने कहा कि इसमें रोजगार सृजन और ग्रामीण अर्थव्यवस्था, बुनियादी ढांचे, एमएसएमई और स्वास्थ्य सेवा पर बढ़े हुए खर्च के माध्यम से समावेशी विकास पर ध्यान केंद्रित किया गया है।

डिविडैंड डिस्ट्रीब्यूशन टैक्स को खत्म करना स्वागत योग्य :
पी.एच.डी. चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री चंडीगढ़ के पूर्व प्रधान डॉ. अशोक खन्ना ने इसे संतुलित बजट करार देते हुए कहा कि गैर-अनुपालन को कम करके कर उत्पीडऩ को समाप्त करने के लिए कंपनी अधिनियम में संशोधन करने का कदम निवेशकों में विश्वास का संचार करेगा। 

डिविडैंड डिस्ट्रीब्यूशन टैक्स को समाप्त किए जाने का स्वागत करते हुए खन्ना ने कहा कि यह उद्योग जगत की लंबे समय से चली आ रही मांग को पूरा करता है। इस अवसर पर पी.एच.डी. चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री की क्षेत्रीय निदेशक मधु पिल्ले समेत कई गणमान्य मौजूद थे।

व्यापारियों ने कहा, व्यापार को बढ़ाने के लिए नया कुछ नहीं :
चंडीगढ़(राजिंद्र) : केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को वर्ष 2020-21 फाइनैंशियल ईयर के लिए बजट पेश किया, जिसे लेकर व्यापारियों की मिली-जुली प्रतिक्रिया आई है। 

अधिकतर व्यापारियों का मानना है कि बजट में व्यापारियों के लिए नया कुछ भी नहीं है और व्यापार के उत्थान के लिए इसमें कुछ भी शामिल नहीं किया गया है और औसत बजट बताया। एक्सपोर्टर्स को डिजीटल रिफंड की सुविधा देने व कॉमर्स और इंडस्ट्री प्रोमोट करने के लिए 27 करोड़ खर्च करने का फैसला लिया गया है।

व्यापारियों के लिए नहीं है कुछ खास : बजाज
चंडीगढ़ बिजनैस काऊंसिंल के प्रधान नीरज बजाज ने बताया कि बजट में व्यापारियों के लिए कुछ भी खास नहीं है। मध्यम वर्ग के लिए भी जो टैक्स छूट है, उसमें भी पहले वाले ही प्रावधान है, जिससे कुछ नया लाभ मिलने वाला नहीं है।

बजट से मिली निराशा : पंछी 
चंडीगढ़ ट्रेडर्स एसोसिएशन सैक्टर-17 के प्रधान कमलजीत सिंह पंछी ने कहा कि बजट से व्यापारियों को निराशा मिली है, क्योंकि इसमें व्यापारियों की वैल्फेयर के लिए कुछ भी प्रावधान नहीं किया गया है। उन्होंने कहा कि सरकार खुद ही कंफ्यूज है, क्योंकि टैक्स को लेकर भी पुरानी स्लैब रखी गई है। 

पहले जी.एस.टी. और अब बजट ने किया निराश : सोनी
व्यापारी योगेश सोनी ने बताया कि पहले जी.एस.टी. ने व्यापारियों की कमर तोड़ कर रखी दी, और अब बजट में भी खास राहत न मिलने से व्यापारियों को धक्का पहुंचा है। सरकार काफी कुछ कर सकती थी लेकिन फिर भी व्यापारी वर्ग को नजरअंदाज किया गया। 

कुछ मिलाकर एवरेज बजट : गुलेरिया 
प्रोग्रेसिव ट्रेडर्स वैल्फेयर एसोसिएशन-17 के प्रधान विरेंद्र गुलेरिया ने कहा कि ये कुल मिलाकर एवरेज बजट है, क्योंकि इसमें टैक्स को लेकर पहले की तरह ही मध्यम वर्ग को राहत दी गई है। इसमें पांच लाख तक के इनकम वालों को रिबेट मिलने के चलते छूट मिल जाएगी। इसमें पुराने और नये टैक्स स्लैब में से किसी एक को चुनने का विकल्प है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Priyanka rana

Recommended News

Related News