बाइक टैक्सी सर्विस: आवेदन के बाद 15 दिन में बाइक को कमर्शियल व्हीकल में करना होगा तब्दील

punjabkesari.in Thursday, Jul 04, 2019 - 01:49 PM (IST)

चंडीगढ़(राजिंद्र शर्मा): चंडीगढ़ के प्रशासक ने शहर में बाइक टैक्सी सर्विस के ऑपरेशन को अनुमति दे दी है, जिसके चलते ही अब जल्द ही शहर की सड़कों पर बाइक टैक्सी दौड़ती हुई दिखाई देंगी। प्रशासन ने इसके साथ ही बाइक टैक्सी सर्विस के लिए जरूरी कंडीशंस भी जारी कर दी हैं। लाइसैंसिंग अथॉरिटी को एप्लीकेशन देने के बाद 15 दिनों के अंदर प्राइवेट बाइक को कमर्शियल में तब्दील करना होगा। 

विभाग द्वारा इसके लिए परमिट सिर्फ नए वाहनों व अधिकतम सात साल तक के पुराने वाहनों को ही जारी किए जाएंगे। इस संबंध में प्रशासन के एक अधिकारी ने बताया कि मोटर व्हीकल एक्ट के तहत बाइक का कमर्शियल वाहन के रूप में रजिस्टर्ड होना जरूरी है। उन्होंने बताया  कि ये परमिट इंडिविजुअल, पार्टनशिप एक्ट के अंडर रजिस्टर्ड फर्म और कंपनी एक्ट के अंदर रजिस्टर्ड कंपनी को जारी किया जाएगा। मोटर व्हीकल्स एक्ट के अंदर तय सभी नियमों और शर्तों के साथ इसके लिए अप्लाई करना होगा।

नंबर प्लेट पर येलो कलर करना होगा

मोटरसाइकिल पर बाइक टैक्सी लिखना जरूरी होगा और साथ ही पहचान के लिए इसकी नंबर प्लेट पर भी येलो कलर करना होगा। वाहन का वैलिड इंश्योरैंस सर्टीफिकेट होना जरूरी होगा। बाइक में फस्र्ट एड किट होनी अनिवार्य होगी और ड्राइवर व राइडर को आई.एस.आई. मार्क का हैल्मैट पहनना जरूरी होगा। व्हीकल के ऑनर के पास उचित पार्किंग स्पेस होना अनिवार्य होगा। व्हीकल साफ रखना भी जरूरी होगा और परमिट को ट्रांसफर नहीं किया जा सकेगा। ड्राइवर की कैरेक्टर और पुलिस वैरीफिकेशन करवानी भी जरूरी होगी। गौरतलब है कि प्रशासन पिछले काफी समय से  बाइक टैक्सी सर्विस को शहर में लागू करने का प्रयास कर रहा था लेकिन अब जाकर प्रशासन इस प्रोजैक्ट पर काम पूर कर पाया है, क्योंकि हर बार ही इस पर कुछ न कुछ आपत्तियां लग जाती थीं।  

अन्य कई शहरों में चल रही बाइक टैक्सी  
ट्राईसिटी में ओला और उबर की तीन हजार से अधिक टैक्सियां चल रही हैं। बाइक टैक्सी सर्विस में भी बुकिंग ऐप्प के जरिए करने की प्लानिंग है। इसका किराया कार टैक्सी के मुकाबले आधा होगा। गोवा में इसे पायलट कहा जाता है। गुरुग्राम में बाइक टैक्सी सर्विस की शुरुआत दिसम्बर 2015 में हुई थी। बैंकॉक और लंदन में टू व्हीलर टैक्सी का प्रयोग हो रहा है। गुरुग्राम में टू व्हीलर टैक्सी का मिनिमम चार्जेज 10 रुपए है। इसके बाद प्रति कि.मी. चार रुपए चार्ज किए जाते हैं। पंजाब सरकार ने भी इस  सर्विस को चंडीगढ़ में शुरू करने की प्रशासन से अपील की थी, क्योंकि गत वर्ष पंजाब पहले ही मोहाली में यह सर्विस अपनी गड्डी अपना रोजगार स्कीम के तहत शुरु कर चुका है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bhavita joshi

Recommended News

Related News