डंपिंग ग्राऊंड के बाद अब मृत जानवर निस्तारण प्लांट ने उड़ाई लोगों की नींद

punjabkesari.in Monday, Jun 03, 2019 - 02:13 PM (IST)

चंडीगढ़(राजिंद्र): मरे हुए जानवरों के निस्तारण के लिए जो प्लांट डड्डूमाजरा में लगाया जा रहा है, उसके विरोध में आज डंपिंग ग्राऊंड  ज्वाइंट एक्शन कमेटी के अध्यक्ष दयाल कृष्ण की अध्यक्षता में एक रोष रैली का आयोजन किया गया। इस रोष रैली में डड्डूमाजरा के अधिकतर लोगों ने हिस्सा लिया जिसमें खासकर महिलाएं अधिक शामिल थीं। लोगों ने सबसे ज्यादा उन पार्षदों पर अपना गुस्सा जताया जिन्होंने जनवरी में हुई कार्पोरेशन की मीटिंग में इस प्लांट को पास कर स्मार्ट सिटी को सौंपा।  

लोगों ने कहा कि वह कौन पार्षद होते हैं जो डड्डूमाजरा में ऐसे प्लांट को लगाने की इजाजत देते हैं। उन्होंने कहा कि सबसे बड़ी बात तो यह है कि हमारे वार्ड नंबर 6 की काऊंसलर फर्मिला ने भी जब यह एजैंडा हाऊस में आया तो सभी पार्षदों के साथ इस पर अपनी एक राय जताते हुए इस जानलेवा एजैंडे को पास करवा दिया था। अब वह कार्पोरेशन में नाटक कर क्या जताना चाहती हैं।

घातक प्लांट डड्डूमाजरा में ही क्यों लगाए जा रहे ?

स्थानीय लोगों का यह कहना था कि सभी घातक प्लांट डड्डूमाजरा में ही क्यों लगाए जा रहे हैं। एक तरफ चंडीगढ़ शहर में मल्टी स्पोर्ट्स कॉम्पलैक्स बनाए जा रहे हैं, वहीं दूसरी ओर डड्डूमाजरा में मरे हुए जानवरों का श्मशान घाट लगाया जा रहे हैं। इस विषय में तो सांसद किरण खेर भी खामोश है। कमेटी के एक्टिव मैंबर मांगा राम ने कहा कि इस प्लांट को पुनर्विचार कर कहीं और लगाएं। उन्होंने कहा इस संबंध में वह कमिश्नर व नगर प्रशासक को सभी अपना ज्ञापन पत्र सौंप चुके हैं। अध्यक्ष दयाल कृष्ण ने कहा कि इलैक्शन जीतते ही किरण खेर का डड्डूमाजरा कालोनी के लोगों के लिए नया उपहार है।

प्लांट शहर के बीच लगाना पर्यावरण के हिसाब से सही नहीं
मृत पशुओं के निस्तारण के लिए 5 करोड़ का प्लांट जो कि डड्डूमाजरा कालोनी में ही लगने जा रहा है। इस प्लांट में मरे हुए पशुओं, कुत्ते, बिल्ली आदि को जलाया जाएगा। यह प्लांट रैड कैटेगरी का होता है। उन्होंने यह भी कहा कि यह प्लांट शहर के बीचोंबीच लगाना पर्यावरण के हिसाब से सही नहीं रहता। इस प्लांट को शहर से दूर लगाना चाहिए और विशेषज्ञों का कहना है कि इन जानवरों के निस्तारण के बाद जो इनकी राख बनती है, वह पर्यावरण व मनुष्य जाति के लिए बहुत ही ज्यादा खतरनाक होती है। 

किरण खेर को भी सौंपेंगे ज्ञापन 
इस तरह के प्लांट को डड्डूमाजरा में लगाकर यह कौन सी स्मार्ट सिटी बनाना चाहती हैं। अध्यक्ष ने कहा कि वह सांसद किरण खेर को भी अपना ज्ञापन पत्र सौंपेंगे और साथ में पी.एम.ओ. को भी पत्र लिखकर इस समस्या के बारे में बताएंगे। सभा के अंत में सभी लोगों ने हाथ में कैंडल लेकर कालोनी में एक रैली की और अपनी काऊंसलर के खिलाफ नारे लगाते हुए पूरी कालोनी से होकर तिकोना पार्क में जाकर सभी कैंडल को लेकर काफी देर खड़े होकर अफसोस जताते रहे। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bhavita joshi

Recommended News

Related News