15 हजार लोगों ने घर वापसी के लिए किया आवदेन

punjabkesari.in Sunday, May 03, 2020 - 02:04 PM (IST)

चंडीगढ़(राजिंद्र) : लॉकडाउन की वजह से शहर में फंसे प्रवासी मजदूरों, छात्रों और पर्यटकों को घर भेजने के लिए चंडीगढ़ प्रशासन ने उनसे आवदेन मांगे थे। ऐसे लोगों की सूची बनाने के लिए प्रशासन ने एक हेल्पलाइन नंबर 18001802067 जारी किया था और वैबसाइट पर भी आवेदन मांगे थे। 

शनिवार को लोगों के इतने आवेदन आए कि सवा घंटे के लिए प्रशासन की वैबसाइट भी क्रैश रही और हैल्पलाइन नंबर भी बार-बार मिलाने पर नहीं मिला। इन सब लोगों की साथ-साथ लिस्ट भी तैयार की जा रही है। 

1000 लोग वापस आना चाहते हैं :
नोडल ऑफिसर राजीव तिवारी ने बताया कि चंडीगढ़ प्रशासन को अपनी वैबसाइट व हैल्पलाइन नंबर पर करीब 15 हजार आवेदन मिले हैं। इसमें वह लोग हैं जो चंडीगढ़ से अपने घरों को वापिस जाना चाहते हैं। इसके अलावा इनमें एक हजार ऐसे लोग हैं, जो दूसरे राज्यों से चंडीगढ़ वापिस आना चाहते हैं। आवेदनों की भारी संख्या के चलते शाम 6 बजे से करीब 7.15 बजे तक वैबसाइट क्रैश कर गई। इसके अलावा हैल्पलाइन नंबर में भी थोड़ी परेशानी का सामना करना पड़ा। ऐसा भारी संख्या में आवेदन आने के चलते हुआ। उन्होंने कहा कि आज पहला दिन था और आगे पूरा सिस्टम ठीक हो जाएगा।

सभी मजदूरों का आंकड़ा जुटा रहा :
प्रशासन अभी शहर में फंसे सभी मजदूरों का आंकड़ा जुटा रहा है। इसके बाद जिस राज्य के मजदूर ज्यादा होंगे, उस राज्य से संपर्क किया जाएगा और बातचीत के आधार पर यह तय होगा कि मजदूरों को उनके घर कैसे भेजा जाएगा। ऐसे मजदूर, छात्र व पर्यटक प्रशासन की तरफ से जारी वैबसाइट http://admser.chd.nic.in/migrant/ पर आवेदन कर सकेंगे। 

जो मजदूर वैबसाइट पर आवेदन करने में सक्षम नहीं हैं वो हैल्पलाइन नंबर पर सुबह 8 बजे से रात 8 बजे के बीच संपर्क कर सकते हैं। गौरतलब है कि 24 मार्च को अचानक लॉकडाउन की घोषणा के बाद हजारों की संख्या में प्रवासी मजदूर, छात्र और पर्यटक शहर व अन्य राज्यों में फंस गए थे और उनकी घर वापसी एक बड़ी समस्या बनी हुई थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Priyanka rana

Recommended News

Related News