स्वास्थ्य विभाग के बेड़े में शामिल होंगी 100 नई एम्बुलैंस

punjabkesari.in Monday, Feb 25, 2019 - 12:09 PM (IST)

मोहाली(कुलदीप): स्वास्थय विभाग पंजाब के बेड़े में अब 100 नई एम्बुलैंसिज शामिल होने जा रही हैं जिनमें से 60 एम्बुलैंसें मोहाली स्थित पंजाब हैल्थ सिस्टम्ज कार्पोरेशन के ऑफिस पहुंचे हैं। बहुत जल्द ये गाडिय़ां पूरे पंजाब में अलग-अलग जगह पर भेज दी जाएंगी। स्वास्थय विभाग पंजाब के एक सीनियर अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि पंजाब की सड़कों पर लोगों की सेवा में दौड़ रही 108  नंबर वाली एम्बुलैंसोंं में से बहुत की हालत खस्ता हो चुकी थी। इन खस्ता हालत गाडिय़ों की वजह से हादसे का शिकार व अन्य कई प्रकार की सेवाओं में मरीजों को इधर से उधर ले जाने में परेशानी होती थी। 

इसके अलावा इन पुरानी खस्ता हालत गाडिय़ों की संभाल पर भी काफी खर्च आने लगा था। सरकार द्वारा अब विभाग को 10 नई एम्बुलैंसों की मंजूरी दे दी गई है जिनमें से 60 गाडिय़ां मोहाली पहुंच चुकी हैं। अधिकारी ने बताया कि इन एंबूलेंसों को वही पहले से 108 नंबर वाली एम्बुलैंसोंं को ऑप्रेट करने वाली प्राइवेट कंपनी को सौंप दिया जाएगा। जो कि उन पुरानी हो चुकी 108 नंबर वाली एम्बुलैंसोंं की जगह पर लगा दी जाएंगीं।

जी.पी.आर.एस. से लैस होंगी नई एम्बुलैंस, बनाया जाएगा मोबाइल एप्प
विभाग के उक्त अधिकारी ने बताया कि विभाग की कोशिश है कि इन नई एम्बुलैंसोंं में जी.पी.आर.एस. सिस्टम लगाया जाए ताकि ओला तथा ऊबर की टैक्सियों जैसे अब एम्बुलैंस से भी संपर्क बनाना असान हो सके। जो भी एम्बुलैंस उस संबंधित क्षेत्र में उपलब्ध होगी, वही एम्बुलैंस तुरंत मौके पर पहुंच जाएगी। इसी मकसद के लिए बाकायदा मोबाइल एप्प भी तैयार करवाया जा रहा है।

मुख्यमंत्री या सेहत मंत्री करेंगे रवाना
अधिकारी ने बताया कि कार्पोरेशन के पास पहुंच चुकी इन एम्बुलैंसोंं को कुछ ही दिनों में या तो मुख्य मंत्री पंजाब कैप्टन अमरेंद्र सिंह और फिर स्वास्थय विभाग पंजाब के मंत्री द्वारा हरी झंडी देकर पंजाब के लिए रवाना किया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bhavita joshi

Recommended News

Related News