जल्द ही सस्ता हो सकता है आपके टीवी का बिल! TRAI जारी करेगा नया नियम

punjabkesari.in Tuesday, May 21, 2019 - 01:43 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः ग्राहकों की सेवाओं को ध्यान में रखते हुए और उन्हें ज्यादा से ज्यादा सेवाएं मुहैया कराने के लिए टेलीकॉम रेगुलेटर ट्राई (TRAI) आए दिन अपने नियमों में बदलाव करता रहता है। पिछले कुछ समय से DTH सेक्टर से जुड़ी ऐसी खबरें आपको लगातार मिल रही होंगी जिनमें कहा जा रहा है कि अब डीटीएच का बिल कम हो गया है। ट्राई का नया नियम लागू हो चुका है और अब चैनल के हिसाब से लोग पैसे दे रहे हैं। हालांकि एक ताजा रिपोर्ट ये है कि डीटीएच का बिल पहले से कम हो सकता है।

PunjabKesari

एक रिपोर्ट के मुताबिक टेलीकॉम एंड ब्रॉडकास्टिंग रेग्यूलेटर एक कंस्लटेशन पेपर जारी करने की तैयारी में है जिसका मकसद केबल और डीटीएच बिल को कंज्यूमर्स के लिए कम करना है। इतना ही नहीं, ये बात भी मानी गई है कि TRAI द्वारा जारी की गई नई प्राइसिंग पॉलिसी प्लान के तहत यूजर्स के लिए अफोर्डेबल नहीं हो पाया है।

PunjabKesari

रिपोर्ट में एक ऑफिशियल के हवाले से कहा गया है, 'ब्रॉडकास्टिंग के टैरिफ कम करने के लिए कंस्लटेशन पेपर पर काम चल रहा है, इसके लिए हमें देखना होगा कि किस तरह की मैकेनिज्म अपनाना होगा।'

PunjabKesari

आपको बता दें कि फिलहाल इस रिपोर्ट से ये साफ नहीं हो रहा है कि कोई नया नियम आएग या फिर मौजूदा नियम में ही कुछ बदलाव किए जाएंगे। कुछ बड़े ब्रॉडकास्टर्स का ये मानना है कि TRAI को उनके टैरिफ में बदलाव करने का अधिकार नहीं है, हालांकि ऑफिशियल का कहना है कि रेग्यूलेटर के बार हमेशा से इसका अधिकार है लेकिन इससे पहले तक उसने इसे मार्केट पर ही छोड़ रखा था।

गौरतलब है कि नए नियम के बाद कोई भी चैनल 19 रुपए से ज्यादा चार्ज नहीं कर सकते हैं, जो बकेट के पार्ट हैं। नए नियम के बाद कुछ यूजर्स का कहना है कि उनका बिल कम हुआ है, जबकि कुछ डीटीएच कंज्यूमर्स का कहना है कि इससे कोई फायदा नहीं हुआ है और टैरिफ और भी बढ़ गया है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News