कड़ी जांच के बावजूद भारतीयों की पहली पसंद बने चीनी ब्रांड्स, Xiaomi, Vivo और Oppo की बढ़ी मांग

punjabkesari.in Saturday, Aug 10, 2024 - 03:11 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः भारतीय उपभोक्ता चीनी इलेक्ट्रॉनिक्स ब्रांड्स को काफी पसंद कर रहे हैं। ये ब्रांड्स पैसे की मूल्यवत्ता के साथ-साथ अब खराब गुणवत्ता की छवि से भी बाहर निकल चुके हैं, जिससे उन्हें सभी क्षेत्रों में मजबूत बाजार हिस्सेदारी मिल रही है। यह तब है जब सीमा पर तनाव बढ़ने के बीच भारत में चीनी इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद कंपनियों पर कड़ी नियामक जांच हो रही है।

स्मार्टफोन्स में शीर्ष पांच में चीनी ब्रांड्स

मार्केट ट्रैकर्स काउंटरपॉइंट रिसर्च और IDC के अनुसार, चार चीनी ब्रांड्स- Xiaomi, Vivo, Realme और Oppo स्मार्टफोन्स के क्षेत्र में शीर्ष पांच में शामिल हैं। इसमें एकमात्र गैर-चीनी ब्रांड दक्षिण कोरिया का Samsung है। उद्योग के विशेषज्ञों का अनुमान है कि इन ब्रांड्स की बिक्री लगभग 90,000-95,000 करोड़ रुपए तक पहुंच सकती है।

PunjabKesari

नियामक जांच और बिक्री की स्थिति

चीन की Xiaomi को 2022 में विदेशी मुद्रा उल्लंघनों के आरोपों के तहत भारतीय सरकारी एजेंसियों द्वारा जांच का सामना करना पड़ा था। इसके बाद, कंपनी की शीर्ष नेतृत्व में बड़े पैमाने पर बदलाव हुआ। इसके बावजूद, जून तिमाही में Xiaomi की बिक्री में वृद्धि हुई और यह फिर से शीर्ष स्थान पर आ गई।

घरेलू उपकरणों और टीवी में भी सफलता

चीनी कंपनियां होम एप्लायंसेज और टीवी के क्षेत्र में भी सफल रही हैं। Haier ने रेफ्रिजरेटर्स और टीवी में अच्छी रैंकिंग प्राप्त की है। भारतीय उपभोक्ता अब इन ब्रांड्स को चीनी नहीं मानते बल्कि अंतरराष्ट्रीय ब्रांड्स के रूप में देख रहे हैं। ब्रांड्स ने अपने विज्ञापन और वैश्विक खेल आयोजनों जैसे यूरो फुटबॉल चैंपियनशिप के जरिए अपनी छवि को बेहतर किया है।

PunjabKesari

प्रमुख ब्रांड्स की मार्केट हिस्सेदारी

स्मार्टफोन्स में Xiaomi, Vivo, Realme और Oppo की संयुक्त हिस्सेदारी अप्रैल-जून की तिमाही में 61.6% तक बढ़ गई है, जबकि पिछले साल इसी अवधि में यह 55% थी।

सस्ते मूल्य और तेजी से तकनीक

चीनी ब्रांड्स अपने प्रतिस्पर्धी मूल्य और नई तकनीक को जल्दी लाने के कारण अग्रणी हैं। वे सस्ते में गुणवत्ता वाले उत्पाद पेश करते हैं और मजबूत वितरण नेटवर्क के माध्यम से अपने उत्पादों को उपभोक्ताओं तक पहुंचाते हैं।

लैपटॉप में Lenovo की स्थिति

लैपटॉप में Lenovo IDC डेटा के अनुसार शीर्ष चार ब्रांड्स में शामिल है और इसकी स्थिति आमतौर पर सरकारी ठेकों पर निर्भर करती है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News