दुनिया की पहली कॉमर्शियल फ्लाइंग कार, मिलेगी जाम से निजात

punjabkesari.in Wednesday, Feb 15, 2017 - 12:55 PM (IST)

नई दिल्लीः डच वाहन निर्माता कंपनी ने दुनिया की पहली कॉमर्शियल फ्लाइंग कार बना ली है और अब कार की बिक्री भी शुरू कर दी गई है। दुनिया की पहली उड़ने वाली कार बनाने वाली कंपनी का नाम पाल-वी है। दो लोगों के लिए साथ लेकर उड़ने वाली यह तीन पहिया कार हवा में 112 mph (179 किलोमीटर प्रति घंटे) की स्पीड से उड़ सकती है। कंपनी का दावा है कि लिबर्टी कार एविएशन और मोबिलिटी के इतिहास में निर्णायक साबित होगा। फ्लाइंग कार लिबर्टी 2 वर्जन में उतारी जाएगी। 

2018 के आखिर में होगी लांच
कार को पहले पायनियर एडिशन के साथ लांच किया जाएगा। कंपनी की वेबसाइट के मुताबिक पायनियर एडिशन की कीमत $599,000 (4 करोड़ रुपए) है। इस कीमत में उड़ान शिक्षा सत्र (फ्लाइंग इंस्ट्रक्शन सेशन, पावर हीटिंग और निजीकरण विकल्प भी शामिल है। कार की डिलीवरी साल 2018 के आखिर में होगी।

जाने दूसरे मॉडल के बारे में
इस कार की डिलीवरी के बाद लिबर्टी स्पोर्ट मॉडल को उतारा जाएगा। इसकी कीमत $399,000 होगी। लिबर्टी में तीन पहिया वाहन और छत पर रोटर ब्लेड्स लगे हुए हैं जो कि बंद हो जाते हैं। दो शक्तिशाली इंजन के साथ यह गाइरोकॉप्टर विमान है। कार में एक इंजन ड्राइविंग और दूसरा इंजन उड़ने के लिए दिया गया है। कार को जमीन में चलते रहने के दौरान उड़ान भरने में 5 से 10 मिनट का समय लगता है। इसे चलाने के लिए लाइसेंस की जरुरत होगी और इसे कहीं भी उड़ा और उतार नहीं सकेंगे।

स्पीड
पाल-वी कंपनी का कहना है कि इसके उड़ने के लिए बिना बाधाओं के करीब 90-200×200 मीटर की जगह चाहिए। कार के ड्राइव मोड इंजन की टॉप स्पीड 160 किलोमीटर प्रति घंटा है। कार 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड पकड़ने में 9 सेकंड का समय लेती है। फ्यूल इकोनॉमी को लेकर दावा किया गया है कि कार 10.97 किलोमीटर प्रति लीटर चलती है और इसकी रेंज 1314 किलोमीटर है। वहीं फ्लाइंग इंजन मोड की टॉप स्पीड 179 किलोमीटर प्रति घंटा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News