PM मोदी और मून ने दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल फैक्ट्री का किया उद्घाटन

punjabkesari.in Tuesday, Jul 10, 2018 - 01:59 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज दक्षिण कोरियाई मोबाइल कंपनी सैमसंग के सबसे बड़े संयंत्र का उद्घाटन किया और अन्य कंपनियों को भी‘मेक इन इंडिया’ के लिए खुला आमंत्रण दिया। मोदी ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के समीप स्थित उत्तर प्रदेश के नोएडा में दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जे इन के साथ संयंत्र का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि आज का आयोजन देश के नागरिकों के सशक्तिकरण में योगदान तो देगा ही, यह मेक इन इंडिया को भी गति देगा।
यह दुनिया के हर उस कारोबार को खुला आमंत्रण है जो पारदर्शी ‘न्यू इंडिया’ का फायदा उठाना चाहता है।  
PunjabKesari
सैमसंग के यहां स्थित संयंत्र का विस्तार कर इसकी विनिर्माण क्षमता सालाना एक करोड़ स्मार्टफोन की गयी है। इस पर 5 हजार करोड़ रुपये का निवेश किया गया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत मोबाइल विनिर्माण में दुनिया में दूसरे स्थान पर पहुंच गया है। नये संयंत्र के चालू होने से देश स्मार्टफोन विनिर्माण का वैश्विक हब बनेगा। इससे न सिर्फ दक्षिण कोरिया के साथ व्यापारिक संबंध मजबूत होंगे बल्कि भारत-कोरिया के रिश्ते भी मजबूत होंगे। उन्होंने कहा कि इस संयंत्र में बनने वाले मोबाइल फोनों में 30 प्रतिशत का निर्यात होगा। कोरियाई प्रौद्योगिकी और भारत के विनिर्माण एवं सॉफ्टवेयरसहयोग से दुनिया को बेहतरीन उत्पाद उपलब्ध कराया जायेगा। वहीं मून और मोदी ने नोएडा पहुंचने के लिए मंडी हाउस से मेट्रो के जरिए सफर किया। इससे पहले वह दोनों साथ गांधी स्मृति भी गए, जहां उन्होंने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की। बता दें कि दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन अपनी पहली भारत यात्रा पर हैं। वह रविवार को अपनी पत्नी किम जोंग सुक के साथ नई दिल्ली पहुंचे थे।
PunjabKesari
35 एकड़ में फैली सैमसंग फैक्‍ट्री 
35 एकड़ में फैली सैमसंग फैक्‍ट्री से 70 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। देश में 1990 के दशक की शुरुआत में पहला इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण केंद्र स्थापित हुआ जिसमें 1997 में टीवी बनना शुरू हुआ। मौजूदा मोबाइल फैक्ट्री 2005 में लगाई गई। पिछले साल जून में सैमसंग ने 4,915 करोड़ रुपए का निवेश कर नोएडा प्लांट में विस्तार करने का ऐलान किया, जिसके एक साल बाद नई फैक्ट्री अब दोगुना उत्पादन करने के लिए तैयार है।

PunjabKesari

अन्य इलेक्ट्रॉनिक सामानों का भी होगा उत्पादन
भारत में कंपनी इस समय 6.7 करोड़ स्मार्टफोन बना रही है और नए प्लांट के चालू हो जाने पर तकरीबन 12 करोड़ मोबाइल फोन की मैन्यूफैक्चरिंग होने की संभावना है। नई फैक्ट्री में न सिर्फ मोबाइल बल्कि सैमसंग के कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक सामान जैसे रेफ्रिजरेटर और फ्लैट पैनल वाले टेलीविजन का उत्पादन भी दोगुना हो जाएगा और कंपनी इन सारे सेगमेंट में नंबर वन की भूमिका में बनी रहेगी। भारत में सैमसंग के दो प्‍लांट नोएडा और तमिलनाडु में श्रीपेरुम्‍बुदुर है। इनके अलावा नोएडा में एक डिजाइन सेंटर और पांच रिसर्च व डेवलपमेंट सेंटर हैं। इनमें करीब 70 हजार लोग काम करते हैं।
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News