फरवरी आखिर तक समाप्त हो सकती है नकदी निकासी की सीमा

punjabkesari.in Thursday, Jan 26, 2017 - 04:19 PM (IST)

नई दिल्लीः भारतीय रिजर्व बैंक नकदी की स्थिति में सुधार को देखते हुए अगले महीने के आखिर तक बैंकों व एटीएम से नकदी निकासी की साप्ताहिक सीमा को समाप्त कर सकता है। बैंक ऑफ महाराष्ट्र के कार्यकारी निदेशक आर के गुप्ता ने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि निकासी पर आरबीआई के प्रतिबंध फरवरी के आखिर या मध्य मार्च तक पूरी तरह समाप्त हो जाने चाहिए क्योंकि नकदी की स्थिति सुधर रही है।’’

उल्लेखनीय है कि केंद्रीय बैंक ने हाल ही में एटीएम से निकासी सीमा को बढ़ाकर 10,000 रुपए प्रति दिन कर दिया लेकिन बचत बैंक खातों के लिए 24,000 रुपए की साप्ताहिक निकासी सीमा को बनाए रखा। चालू खाते के लिए साप्ताहिक नकदी निकासी सीमा एक लाख रुपए पर बनाए रखी। गुप्ता ने कहा कि यह पूरी तरह रिजर्व बैंक का फैसला होगा और वही हालात को ध्यान में रखते हुए कोई निर्णय करेगा।

एसबीआई रिसर्च की रिपोर्ट ‘इकोरेप‘ में उम्मीद जताई गई है कि नकदी उपलब्धता के हिसाब से अगले दो महीने में हालात लगभग सामान्य हो जाएंगे। एसबीआई शोध रिपोर्ट ‘ईकोरैप’ के अनुसार, ‘‘फरवरी अंत में 78-88 प्रतिशत मुद्रा फिर से चलन में आ जाएगी। इसमें अधिक छोटे नोटों के साथ मुद्रा का बेहतर ढंग से वितरण भी शामिल है।’’ रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल ने हालांकि संसद की स्थाई समिति के समक्ष बैंकिंग प्रणाली के सामान्य होने के बारे में कोई समयसीमा नहीं बताई। केन्द्रीय बैंक ने कहा कि चलन से हटाई गई मुद्रा का 60 प्रतिशत यानि 992 लाख करोड़ रुपए वापस बैंकिंग तंत्र में पहुंचाए जा चुके हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News