Paytm के एंटरटेनमेंट व्यवसाय से Zomato को मिलेगा बूस्ट? जानिए विशेषज्ञों की राय

punjabkesari.in Friday, Aug 23, 2024 - 11:32 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः विश्लेषकों का मानना है कि जोमैटो ने पेटीएम के मनोरंजन और टिकटिंग कारोबार के अधिग्रहण के लिए बोर्ड की मंजूरी लेकर अपने तीसरे वर्टिकल 'गोइंग-आउट बिजनेस' की नींव रख दी है। उनके अनुसार, इस कदम से 'गोइंग-आउट' से संबंधित सेवाओं को मजबूती मिलेगी लेकिन जोमैटो को इस अधिग्रहण का पूरा लाभ पाने में समय लग सकता है।

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के विश्लेषकों का कहना है कि पेटीएम की एंटरटेनमेंट और टिकटिंग इकाई, जोमैटो के 'डिस्ट्रिक्ट' ऐप का हिस्सा बनेगी। इस ऐप को आने वाले हफ्तों में लॉन्च किया जाएगा। जोमैटो का विजन, फूड डिलिवरी, किराना, और 'गोइंग-आउट' तीनों में एक मजबूत ब्रांड स्थापित करने का है, जो दीर्घकालिक दृष्टिकोण से कंपनी को एक सशक्त प्लेटफॉर्म बनाता है।

PunjabKesari

जोमैटो-पेटीएम सौदा

जोमैटो के बोर्ड ने बुधवार को पेटीएम के एंटरटेनमेंट और टिकटिंग व्यवसाय (मूवी, स्पोर्ट्स, और इवेंट) को 2,048 करोड़ रुपए नकद में खरीदने की मंजूरी दी। वित्त वर्ष 2024 के अंत में, इस इकाई की सकल ऑर्डर वैल्यू (GOV) करीब 2,000 करोड़ रुपए थी, जो सालाना आधार पर 29% की वृद्धि दर्शाती है, और 1 करोड़ से अधिक ग्राहकों ने 7.8 करोड़ टिकटें खरीदी थीं। इस व्यवसाय का राजस्व 197 करोड़ रुपये था, जिसमें 29 करोड़ रुपए का समायोजित एबिटा शामिल है।

इसके विपरीत, जोमैटो के 'गोइंग-आउट' सेगमेंट ने वित्त वर्ष 2025 की पहली तिमाही में 5,070 करोड़ रुपए की सालाना GOV दर्ज की। इस बीच, दोनों कंपनियों के बोर्ड ने निर्णय लिया है कि टिकटिंग व्यवसाय अगले 12 महीनों तक पेटीएम ऐप पर चलता रहेगा, ताकि ग्राहकों को किसी प्रकार की परेशानी न हो। यह सौदा वित्त वर्ष 2025 की दूसरी तिमाही में पूरा होने की संभावना है।

PunjabKesari

दीर्घावधि में महत्वपूर्ण

सौदा पूरा होने के बाद, जोमैटो देश में बुकमाईशो के बाद दूसरा सबसे बड़ा एंटरटेनमेंट टिकटिंग प्लेटफॉर्म बन जाएगा। जोमैटो के प्रबंधन का अनुमान है कि 'गोइंग-आउट' सेगमेंट अल्पावधि में लागत वसूलने के स्तर पर पहुंच जाएगा। कंपनी का लक्ष्य वित्त वर्ष 2026 तक GOV को 10,000 करोड़ रुपये तक बढ़ाने का है।

प्रबंधन को उम्मीद है कि मध्य से दीर्घावधि के दौरान समायोजित एबिटा मार्जिन बढ़कर 4-5% हो जाएगा। जेएम फाइनेंशियल ने जोमैटो के शेयर की कीमत का लक्ष्य 260 रुपए से बढ़ाकर 300 रुपए कर दिया है और इसे 'खरीदें' रेटिंग दी है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News