अब उड़ान के दौरान कर सकेंगे मोबाइल पर बात, नियमों को मंजूरी

Sunday, Dec 16, 2018 - 09:45 AM (IST)

नई दिल्ली/मुंबई : विमान यात्रियों को नये साल पर उड़ान के दौरान इंटरनेट कनेक्टिविटी का तोहफा मिल सकता है। केंद्रीय विमानन सचिव आर.एन. चौबे ने बताया कि केंद्रीय दूरसंचार विभाग (डी.ओ.टी.) ने इनफ्लाइट कनैक्टिविटी (आई. एफ.सी.) के नियमों को अधिसूचित कर दिया है।  इनफ्लाइट कनैक्टिविटी (आई.एफ.सी.) सेवा देने की इच्छुक कंपनियां अब लाइसैंस लेने के लिए डी.ओ.टी. से संपर्क कर सकती हैं। ये कंपनियां उन एयरलाइनों के लिए सेवा प्रदाता हो सकती हैं जो अपने विमानों में इंटरनेट की सेवा देने की इच्छुक हैं।

दुनियां में कई उड़ानों में है इंटरनेट सेवा की अनुमति
उल्लेखनीय है कि दुनिया के कई देशों में उड़ान के दौरान विमान में इंटरनेट सेवा की अनुमति है, लेकिन भारतीय वायु क्षेत्र में किसी भी स्वदेशी या विदेशी विमान सेवा कंपनी की उड़ान में इंटरनेट सुविधा प्रदान करने की अनुमति नहीं है।

पिछले करीब दो साल के दौरान नागरिक उड्डयन मंत्रालय और दूरसंचार मंत्रालय के संयुक्त प्रयास के फलस्वरूप गृह मंत्रालय ने इसके लिए अनुमति दी है, लेकिन जब तक नियम अधिसूचित नहीं होते सेवा शुरू नहीं हो पाएगी। इसके लिए सुरक्षा की  दृष्टि से सभी एहतियाती कदम उठाये गये हैं जिनमें सर्वर भारत में रखने जैसी शर्त शामिल है। नियमों के अधिसूचित होने के बाद दूरसंचार सेवा प्रदाता कंपनी को इसके लिए लाइसेंस प्राप्त करना होगा।

Isha

Advertising