पहले रुलाता था प्याज, अब टमाटर भी ला रहा है ''आंखों में आंसू''

punjabkesari.in Wednesday, Jun 15, 2016 - 01:26 PM (IST)

नई दिल्लीः महंगाई फिर आसमान छूने लगी है। सब्जी, दूध, आटा, तेल की कीमतें उछाल मार रही हैं। खासतौर पर टमाटर के भाव दौगुने होकर दिल्ली में 51 रुपए तो देश के कई इलाकों में 80 रुपए किलो तक पहुंच गए हैं। खाद्य मंत्री रामविलास पासवान ने कहा है कि महंगाई पर सरकार की नजर है। जरूरत पड़ने पर स्टॉक से वस्तुएं खुले मार्कीट में बेची जाएंगी। मंगलवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक थोक महंगाई दर मई में 0.79% हो गई जो अप्रैल में 0.34% थी।

 

अभी दिल्ली के बाजारों में एक किलो टमाटर 50 रुपए में बिक रहा है। आने वाले दिनों में रेट और बढ़ सकते हैं। जानकार बताते हैं कि पहले गर्मी की मार और बाद में बारिश-आंधी की वजह से टमाटर की फसल को भारी नुक्सान हुआ है। रमजान के महीने में मांग बढ़ने से भी टमाटर की कीमत पर असर पड़ा है। पिछले हफ्ते तक दिल्ली में टमाटर 20 से 30 रुपए के बीच मिल रहे थे। अचानक रेट लगभग डबल हो गए हैं।

 

एक्सपर्ट बताते हैं कि प्री-मॉनसून बारिश होने की संभावना है। इस कारण टमाटर की फसल को और नुक्सान होगा। ऐसे में रेट और बढ़ सकते हैं। मॉनसून सीजन में टमाटर के रेट बढ़ जाते हैं। दिल्ली के लोगों को टमाटर की महंगाई से लंबे समय तक राहत मिलने के चांस कम हैं। अगर अभी भी मॉनसून से पहले मौसम ठीक रहा तो लगी हुई फसल की पैदावार अच्छी हो सकती है। फिलहाल रेट ज्यादा रहने की आशंका है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News