लॉकडाउन के बाद चलेंगी ट्रेन या नहीं, रेल मंत्रालय ने अटकलों पर लगाया विराम

punjabkesari.in Saturday, Apr 11, 2020 - 01:38 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः देशभर में कोरोना वायरस के चलते लगाए गए 21 दिनों के लॉकडाउन के बाद ट्रेन चलेंगी या नहीं? इस सवाल का जवाब देश के करोड़ों लोग जानना चाह रहे हैं। कई मीडिया रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि कुछ नियमों के साथ ट्रेन सेवा देश में शुरू हो जाएगी। इस अहम सवाल का जवाब देते हुए रेल मंत्रालय ने कहा कि इस संबंध में कोई फैसला नहीं लिया गया है। यही नहीं मंत्रालय ने यह भी कहा कि लॉकडाउन खत्म होने के बाद यात्रा के लिए अब तक किसी प्रोटोकॉल को भी जारी नहीं किया गया है। 

रेल मंत्रालय ने किया स्पष्ट 
रेलवे ने कहा कि इस संबंध में जब भी कोई फैसला लिया जाएगा तो सभी संबंधित पक्षों को उसके बारे में जानकारी दी जाएगी। मंत्रालय ने ट्वीट किया, ‘रेल मंत्रालय की ओर से लॉकडाउन के बाद रेल सफर को लेकर कोई प्रोटोकॉल जारी नहीं किया गया है, जैसा कई मीडिया रिपोर्ट्स में उल्लेख किया गया है। यह पूरी तरह से गलत है।’ मंत्रालय ने कहा कि इस तरह का जब भी कोई फैसला लिया जाएगा तो संबंधित पक्षों को जानकारी दी जाएगी।

दरअसल कई मीडिया रिपोर्ट्स में यह बात कही गई थी कि रेलवे ने एक प्रोटोकॉल तैयार किया है, जिसके तहत यात्रियों को सफर से कई घंटे पहले स्टेशन पहुंचना होगा ताकि थर्मल स्क्रीनिंग जैसी प्रक्रिया को पूरा किया जा सके। 

निजी ट्रेनें 30 अप्रैल तक कैंसिल
इससे पहले रेलवे की सहायक कंपनी आईआरसीटीसी ने तीन निजी ट्रेनों को 30 अप्रैल तक कैंसिल करने का फैसला लिया था। ये ट्रेनें हैं, दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस, अहमदाबाद-मुंबई तेजस एक्सप्रेस और काशी महाकाल एक्सप्रेस। 8 अप्रैल को IRCTC ने इन ट्रेनों को कैंसिल करने का ऐलान किया था। इसके बाद से ही अन्य ट्रेनों के परिचालन को लेकर कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं।
   
बता दें कि लॉकडाउन के मद्देनजर रेलवे ने पहले ही सभी यात्री ट्रेनों को 24 मार्च से 14 अप्रैल तक के लिए कैंसिल किया है। फिलहाल देश भर में सिर्फ मालगाड़ियां और विशेष पार्सल ट्रेनें ही चल रही हैं ताकि माल की आपूर्ति किसी भी तरह से बाधित न हो सके।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News