वेलकम 2019ः कच्चे तेल की कीमतें नए स्तर पर, पेट्रोल-डीजल में बनी रहेगी कमी !

punjabkesari.in Saturday, Dec 29, 2018 - 01:43 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में लगातार कम हो रही ऐसे में इसका फायदा आम लोगों को जरूर होगा। अभी फिलहाल  कच्चा तेल 55 डॉलर प्रति बैरल के स्तर से नीचे हैं ऐसे में अंदाजा लगाया जा रहा है कि आने वाले दिनों में पेट्रोल-डीजल के दामों में कमी बनी रहेगी। इन सबके चलते नए साल में आपको 4 बड़े फायदे होने वाले है।
PunjabKesari
रूपए में बनी रहेगी तेजी
कच्चे तेल की कीमतों में कमी के कारण भारतीय रुपया 2019 की पहली तिमाही तेजी रहने का अनुमान लगाया जा रहा। बाजार के जानकारों का मानना है कि रुपया 2018 के मुकाबले 2019 में कारोबारियों के साथ-साथ आम आदमी को ज्यादा खुशी देगा। 2018 में डॉलर की मजबूती के चलते रुपया एशिया में सबसे निचले स्तर पर चला गया था। अंतरराष्ट्रीय तेल बाजार में मानक ब्रेंट कच्चा तेल 2.26 प्रतिशत गिरकर 14 माह के निम्न स्तर 54.26 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर चल रहा है।
PunjabKesari
पेट्रोल-डीजल के दाम में आएगी कमी
यदि क्रूड की वर्तमान स्थिति की बात करें तो ब्रेंट और डब्ल्यूटीआई दोनों में 6 फीसदी से ज्यादा की गिरावट देखने को मिली। विशेषज्ञों के अनुसार अगर क्रूड में यही गिरावट जारी रही तो ब्रेंट क्रूड 40 से 42 डॉलर प्रति बैरल तक का स्तर छू सकता है जिसका सीधा असर पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर पड़ेगा।
PunjabKesari
कम होगा आयात बिल
कच्चे तेल की कीमतें ज्यादा होने और रुपये के प्रति डॉलर 70 के भी ऊपर चले जाने से पेट्रोलियम प्लानिंग एंड एनालिसिस सेल का अनुमान था कि वित्त वर्ष 2018-19 में आयात बिल 40 फीसदी के करीब बढ़कर 12500 करोड़ डॉलर हो सकता है। अब विशेषज्ञों का मानना है कि आयात बिल में राहत मिलेगी।
PunjabKesari
व्यापार घाटा कम होगा 
हमारे देश का आयात-निर्यात में सबसे ज्यादा आयात कच्चे तेल का होता है। कच्चे तेल की कीमतें बढ़ने से आयात बिल बढ़ता है। उस अनुपात में निर्यात नहीं बढ़ पाते हैं। आयात-निर्यात के इस बड़े अंतर को व्यापार घाटा कहते हैं। कच्चे तेल की कीमत अब कम होने से हमारा ट्रेड डेफिसिट कम होगा। क्योंकि अक्टूबर 2018 से अब तक कीमत में 35-40 प्रतिशत कमी आ गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News