दिसंबर में ‘गर्म सर्दी’: गेहूं व सरसों को खतरा

punjabkesari.in Friday, Dec 02, 2022 - 02:13 PM (IST)

नई दिल्लीः इस बार की सर्दी में थोड़ी गर्मी रहने की उम्मीद की जा सकती है। भारतीय मौसम विभाग ने अपने दिसंबर से फरवरी के पूर्वानुमान को लेकर बताया कि उत्तर-पश्चिम और उत्तर पूर्वी भारत के कई हिस्सों में इस बार न्यूनतम और अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रह सकता है। इन सर्दियों में दक्षिणी प्रायद्वीपीय और मध्य भारत में न्यूनतम और अधिकतम तापमान दोनों सामान्य से नीचे रहेंगे। 

हालांकि, यह उत्तरी भारत की कड़ाके की ठंड से कुछ राहत दे सकता है लेकिन अगर तापमान में असामान्य और असामान्य वृद्धि हुई तो रबी की खड़ी फसलों पर इसका प्रतिकूल असर पड़ सकता है। सब्जियों की तुलना में गेहूं पकने के दौरान उच्च तापमान के प्रति संवेदनशील होता है। 

मौसम विभाग के महानिदेशक डॉ. मृत्युंजय महापात्र ने कहा, ‘विभिन्न पैमाने पर मौसम की परस्पर क्रिया के कारण उत्तर-पश्चिम भारत में अधिकतम और न्यूनतम दोनों तापमान सामान्य से ऊपर रहेंगे, जिसमें ला नीना की स्थिति भी शामिल है।’ 

उन्होंने कहा कि कम बादल छाए रहने और औसत से कम बारिश के होने से सामान्य से ऊपर तापमान रहेगा। इससे दिन का तापमान अधिक रहेगा। उत्तर भारत की खड़ी रबी फसलों जैसे गेहूं और सरसों पर हल्की गर्म सर्दियों के प्रभाव पर महापात्र ने कहा कि प्रभाव फसल की अवस्था पर निर्भर करेगा और अभी इसका अनुमान नहीं लगाया जा सकता है। पिछले साल, कटनी से कुछ हफ्ते पहले गर्मी में अचानक वृद्धि के कारण भारत के गेहूं के उत्पादन में भारी गिरावट आई थी। 

इस बीच, दिसंबर के लिए, मौसम विभाग ने कहा कि दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में दिसंबर 2022 के लिए मासिक वर्षा पांच मौसम संबंधी उपखंडों (तमिलनाडु, पुदुच्चेरी और कराईकल, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, रायलसीमा, केरल और माहे और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक) से मिलकर बनी है। सबसे अधिक सामान्य रहने की संभावना है दीर्घावधि औसत (एलपीए) का 69-131 फीसदी। 

जबकि, दिसंबर 2022 के दौरान पूरे देश में मासिक वर्षा सामान्य कम रहने की आशंका है, दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत के कुछ क्षेत्रों और उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों को छोड़कर जहां सामान्य से अधिक वर्षा होने की संभावना है। मौसम विभाग ने यह भी कहा है कि दिसंबर 2022 के दौरान, प्रायद्वीपीय भारत के अधिकांश हिस्सों, मध्य भारत के कई हिस्सों और उत्तर-पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में मासिक न्यूनतम तापमान सामान्य से कम रहने की संभावना है। इसमें कहा गया है कि दिसंबर 2022 में पूर्वोत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों और पूर्व और उत्तर-पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में सामान्य से अधिक न्यूनतम तापमान रहने की संभावना है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News