मॉर्गन स्टैनली ने चेताया, नए FDI नियमों के कारण फ्लिपकार्ट से किनारा कर सकता है वॉलमार्ट

punjabkesari.in Tuesday, Feb 05, 2019 - 01:12 PM (IST)

मुंबईः रिटेल सेक्टर में FDI के नए नियमों से इंडस्ट्री हिल गई है। वॉल स्ट्रीट दिग्गज मॉर्गन स्टैनली ने चेतावनी देते हुए कहा है कि वॉलमार्ट ठीक उसी तरह फ्लिपकार्ट से बाहर आ सकता है, जैसे अमेजॉन ने चीन के बिजनेस के साथ किया था। यह उस सूरत में हो सकता है जब रिटेल दिग्गज को लगेगा कि उसे लंबी अवधि में मुनाफे की संभावना कम है। 

4 फरवरी की इस रिपोर्ट में ब्रोकरेज फर्म ने कहा है, 'भारतीय ई-कॉमर्स बाजार के जटिल होने से यहां से बाहर निकल जाने की संभावना है।' यह रिपोर्ट 1 फरवरी से ई-कॉमर्स सेक्टर के लिए बदले FDI नियमों के आलोक में आई है। दिसंबर में सरकार की ओर से जारी निर्देश में कहा गया कि ऑनलाइन मार्केटप्लेसेज को उन कंपनियों का सामान बेचने की अनुमति नहीं होगी जिनमें उनका निवेश है। 

PunjabKesari

कुछ ही महीने पहले खरीदी 77% हिस्सेदारी 
खुदरा कारोबार क्षेत्र की दिग्गज अमेरिकी कंपनी वॉलमार्ट इंक ने भारत के ऑनलाइन खुदरा मंच फ्लिपकार्ट में 77 प्रतिशत हिस्सेदारी अगस्त 2018 में खरीदी थी। वॉलमार्ट के पास फ्लिपकार्ट की 77 फीसदी हिस्सेदारी है। 

PunjabKesari

'जैसे अमेजॉन ने चीन को कहा अलविदा' 
वॉलमार्ट (Earnings Per Share) के लिए फ्लिपकार्ट जोखिम मूल्यांकन शीर्षक वाली रिपोर्ट में कहा गया है, 'एग्जिट के लिए एक मिसाल मौजूद है, जैसा कि 2017 के अंत अमेजॉन ने चीन में फायदा ना देखते हुए बाहर निकलने का फैसला किया था।' 

PunjabKesari

'नए नियमों का यह असर' 
मॉर्गन स्टैनली के मुताबिक, नए नियमों के तहत फ्लिपकार्ट को साइट से अपने करीब 25 फीसदी प्रॉडक्ट्स को बाहर करना होगा। स्पाई चेन और एक्सक्लूसिव डील्स में अनिवार्य बदलाव की वजह से स्मार्टफोन्स और इलेक्ट्रॉनिक सेगमेंट पर इसका त्वरित और बड़ा असर होगा। रिपोर्ट के मुताबिक, 'हमारा अनुमान है कि फ्लिपकार्ट को 50 फीसदी रेवेन्यू इसी कैटिगरी से मिलता है।' 

वॉलमार्ट ने कहा-हमें भारतीय बाजार से आशा 
वॉलमार्ट के प्रवक्ता ने कहा, 'रेग्युलेशन में ताजा बदलावों के बावजूद हम भारत के ई-कॉमर्स सेक्टर को लेकर आशावादी हैं।' अमेजॉन और फ्लिपकार्ट भारत में दो सबसे बड़े ऑनलाइन मार्केटप्लेस हैं। नए नियमों के बाद इनकी बिक्री में 25-30 फीसदी की गिरावट आई है। अमेजॉन को अपने 2 टॉप सेलर्स क्लाउडटेल और एपैरियो को हटाना पड़ा है। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News