Waaree Energies IPO ने बजाज-टाटा का तोड़ डाला रिकॉर्ड, ग्रे मार्केट में मचा तहलका

punjabkesari.in Thursday, Oct 24, 2024 - 10:32 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः वारी एनर्जीज (Waaree Energies) के आईपीओ (IPO) ने भारतीय शेयर बाजार में नए रिकॉर्ड कायम किए हैं, जिसमें 97.34 लाख आवेदन प्राप्त हुए हैं, जो अब तक के किसी भी आईपीओ के लिए सर्वाधिक हैं। इससे पहले बजाज हाउसिंग फाइनेंस (Bajaj Housing Finance) के आईपीओ ने लगभग 90 लाख आवेदन के साथ यह रिकॉर्ड बनाया था और टाटा टेक्नोलॉजीज (Tata Technologies) को 73 लाख आवेदन मिले थे। वारी एनर्जीज के आईपीओ की यह सफलता निवेशकों की मजबूत रुचि और भारतीय शेयर बाजार में बढ़ते विश्वास को दर्शाती है।

निवेशकों से मिली शानदार प्रतिक्रिया

₹4,321 करोड़ के इस आईपीओ को निवेशकों से शानदार प्रतिक्रिया मिली। आईपीओ में कुल बोली ₹2.41 लाख करोड़ की लगाई गई। आईपीओ के खत्म होने तक तक यह 76 गुना सब्सक्राइब हुआ। विशेष रूप से, संस्थागत निवेशकों की श्रेणी में यह 208 गुना और गैर-संस्थागत निवेशकों की श्रेणी में 62 गुना सब्सक्राइब हुआ।

ग्रे मार्केट में भी दिखी जोरदार मांग

कंपनी के शेयरों की ग्रे मार्केट में भी भारी मांग देखी जा रही है, जहां यह 97% प्रीमियम पर कारोबार कर रहे हैं। आपको बतां दे कि आईपीओ के प्राइस बैंड का ऊपरी हिस्सा ₹1,503 प्रति शेयर निर्धारित किया गया है। जीएमपी सही साबित हुआ तो बाजार में लिस्ट होते ही शेयर निवेशकों का पैसा लगभग डबल कर देगा।

वारी एनर्जीज का विस्तार और भविष्य की योजनाएं

विश्लेषक वारी एनर्जीज की ग्रोथ स्टोरी को लेकर आशावादी हैं, क्योंकि यह भारत में पीवी (PV) मॉड्यूल निर्माण में ये कंपनी काफी आगे है और इसके पास वैश्विक विस्तार की महत्वाकांक्षी योजनाएं भी हैं। कंपनी आईपीओ से मिली राशि का उपयोग विभिन्न प्रमुख परियोजनाओं में करेगी, जिसमें ओडिशा में 6 गीगावाट (GW) उत्पादन क्षमता वाली इकाई की स्थापना शामिल है। यह इकाई इनगॉट्स, वेफर्स, सोलर सेल्स और पीवी मॉड्यूल्स का निर्माण करेगी, साथ ही कंपनी के सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों का भी समर्थन करेगी।

अमेरिका में भी बढ़ाएगी कदम

भारत में 12 गीगावाट की स्थापित क्षमता के साथ, वारी एनर्जीज भारत की सबसे बड़ी सोलर पीवी मॉड्यूल निर्माता कंपनी है। जून 2024 तक, कंपनी ने देश के सोलर पीवी मॉड्यूल निर्माता कंपनियों में दूसरी सबसे अधिक ऑपरेटिंग आय अर्जित की है। वारी एनर्जीज अपनी क्षमताओं को बढ़ाने के लिए अमेरिका में 3 गीगावाट की एक नई उत्पादन इकाई भी स्थापित कर रही है, जिससे कंपनी की संचालन क्षमता और अधिक विस्तारित होगी।

वित्तीय प्रदर्शन में शानदार बढ़त

वित्तीय वर्ष 2024 में कंपनी की परिचालन आय 69% की वृद्धि के साथ ₹11,398 करोड़ हो गई, जबकि लाभ (PAT) 127% बढ़कर ₹1,274 करोड़ पर पहुंच गया। इस आईपीओ के लिए एक्सिस कैपिटल, आईआईएफएल सिक्योरिटीज, जेफरीज इंडिया, नोमुरा फाइनेंशियल, एसबीआई कैपिटल, इंटेंसिव फिस्कल सर्विसेज और आईटीआई कैपिटल बुक रनिंग लीड मैनेजर्स के रूप में कार्यरत हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News