वी.वी. आचार्य RBI के डि‍प्‍टी गर्वनर नियुक्त

punjabkesari.in Wednesday, Dec 28, 2016 - 05:29 PM (IST)

नई दिल्लीः केंद्र सरकार ने अर्थशास्त्री विरल वी आचार्य को रिजर्व बैंक का डिप्टी गर्वनर नियुक्त करने को स्वीकृत दे दी है। श्री आचार्य का कार्यकाल तीन साल का होगा।  गत सितंबर में तत्कालीन डिप्टी गर्वनर उर्जित पटेल को रिजर्व बैंक का गर्वनर नियुक्त करने के बाद से डिप्टी गवर्नर का एक पद रिक्त था। श्री आचार्य अमरीका के न्यूयार्क विश्वविद्यालय में अर्थशास्त्र के प्रोफेसर हैं। श्री आचार्य के अलावा केंद्रीय बैंक में पहले से ही एन एस विश्वनाथन, एस एस मुंद्रा तथा आर गांधी तीन डिप्टी गर्वनर हैं।   

आआईटी बॉम्बे से 1995 में कंप्यूटर साइंस एवं इंजीनियरिंग में स्नातक श्री आचार्य ने 2001 में न्यूयार्क विश्वविद्यालय में वित्त से पीएचडी की। वह 2001 से 2008 तक लंदन बिजनेस स्कूल से जुड़े रहे और 2007 से 2009 तक लंदन बिजनेस स्कूल के कोलर इंस्टीटय़ूट ऑफ प्राइवेट इक्विटी में एकेडमिक डायरेक्टर थे। वह 2008 में बैंक ऑफ इंग्लैंड के सीनियर हुब्लों -नॉर्मन रिसर्च फेलो भी रहे।

सरकार ने गत 29 सितंबर को डिप्टी गर्वनर पद के संभावित प्रत्याशियों के आवेदन मांगे थे। आरबीआई को 21 अक्टूबर तक कुल 90 आवेदन मिले और उनमें से श्री आचार्य को उपयुक्त दावेदार पाया गया।  हालांकि, अभी तक यह बताया नहीं गया है कि श्री आचार्य के पास कौन सा विभाग होगा। उनसे पहले इस पद पर रहे श्री पटेल मौद्रिक नीति की अध्यक्षता करते थे, जिसका कार्यभार अभी श्री गांधी संभाल रहे हैं। श्री आचार्य के कई शोध पत्र प्रमुख वित्त तथा अर्थशास्त्र पत्रिकाओं में प्रकाशित हो चुके हैं। उन्हें हाल में ही ‘राइजिंग स्टार इन फाइनेंस’ अवार्ड से नवाजा गया है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News