मोदी की एक शर्त मानने पर आपको सस्‍ता मिल सकता है तेल

punjabkesari.in Tuesday, May 01, 2018 - 03:17 PM (IST)

नई दिल्लीः पैट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच दक्ष‍िण अमेरिकी देश वेनेजुएला ने भारत सरकार के लिए एक खास प्रस्ताव पेश किया है। वेनेजुएला ने भारत को बाकी अरब देशों से 30 फीसदी सस्‍ता कच्‍चा तेल देने की पेशकश की है लेकिन इसके लिए एक शर्त रखी है जिसे पूरा करना भारत सरकार के लिए थोड़ा मुश्किल साबित होगा।

वेनेजुएला ने क्यों रखी यह शर्त
वेनेजुएला चाहता है कि कच्‍चे तेल के बदले भारत सरकार जो भुगतान करे वह उसकी क्रिप्‍टो करंसी 'पेट्रो' के जरिए करे। लेकिन भारत सरकार ने क्रिप्टो करेंसी को अवैध घोषित कर दिया है, इसलिए सरकार के लिए डिजिटल करेंसी में भुगतान कर वेनेजुएला से सस्ता तेल खरीदना बहुत ही मुश्किल लग रहा है। बता दें कि अपनी क्रिप्‍टोकरंसी को मजबूत बनाने के इरादे से वेनेजुएला ने कई देशों को इस तरह का ऑफर दिया है। वेनेजुएला ने अपने तेल भंडार को ध्‍यान में रखकर ही इस करंसी की शुरुआत की है।
PunjabKesari
एक्साइज ड्यूटी में कटौती नहीं करेगी सरकार
आर्थिक मामलों के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने कहा कि सरकार फिलहाल पैट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क कटौती पर विचार नहीं कर रही है क्योंकि मूल्य फिलहाल उस स्तर पर नहीं पहुंचे हैं जहां इस तरह की कार्रवाई करने की जरूरत होगी। पैट्रोल 55 महीने के उच्च स्तर 74.63 रुपए लीटर तथा डीजल 65.93 रुपए के रिकार्ड स्तर पर पहुंच गया है। फिलहाल, सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों ने लगभग एक सप्ताह से पैट्रोल और डीजल की कीमत में संशोधन नहीं किया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News