आने वाले महीनों में सब्जियों की पैदावार रहेगी कम, कीमतों में होगी बढ़ौतरी

Thursday, Feb 23, 2017 - 01:31 PM (IST)

नई दिल्लीः सरकार ने पिछले साल की तुलना में फसल थोड़ा कम रहने का अनुमान लगाया है। सब्जियों, खासतौर से प्याज के दाम आने वाले महीनों में बढ़ सकते हैं। कृषि मंत्रालय द्वारा जारी किए गए पूर्वानामों में कहा गया है कि बागबानी, खाद्यान्न और तिलहन के अनुमानित पैदावार में मजबूत ग्रोथ की बराबरी नहीं कर पाया है।

सब्जियों की पैदावार पिछले साल की तुलना रहेगी कम
बागबानी फसलों पर कृषि मंत्रालय के पुराने पूर्वानुमानों के मुताबिक, सब्जियों की पैदावार करीब 16.86 करोड़ टन रहने का अनुमान है, जो कि पिछले साल की तुलना में 0.3 फीसदी कम रहेगा। इसमें से प्याज का उत्पादन करीब 1.97 करोड़ टन रहने का अनुमान है, जो कि पिछले साल की तुलना में 6 फीसदी कम है। इसके अलावा, पिछले साल के मुकाबले इस साल प्याज का पैदावार क्षेत्र भी 10 फीसदी घटकर 11.9 लाख हेक्टेयर रहा है। अधिकारियों का कहना है कि पैदावार क्षेत्र में ज्यादातर गिरावट रबी सीजन में देखने को मिली है। रबी सीजन की फसल अप्रैल-जून तक बाजार में आती है। यह फसल काफी अहम है, क्योंकि इसे कोल्ड स्टोरेज में रखा जाता है और अक्टूबर-नवंबर में खरीफ की बुआई शुरू होने तक इसका इस्तेमाल किया जाता है।

नोटबंदी ने की किसानों की स्थिति खराब
नोटबंदी ने किसानों के लिए स्थितियां और बदतर कर दीं। फूड प्रोसेसिंग और कोल्ड स्टोरेज पर फोकस ही प्रॉडक्शन में ग्रोथ का इकलौता समाधान है। कृषि मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि आंकड़े अनुमानित हैं और प्याज की बुआई में प्रगति के साथ इसमें बदलाव हो सकता है। ऑफिसर ने कहा, 'हम आंकड़ों को रिवाइज कर सकते हैं। ऐसा अक्सर देखने को मिलता है कि किसी साल में उत्पादन ज्यादा है और कीमतों में गिरावट आ जाती है, जिससे किसान दूसरी फसलों का रुख कर लेते हैं। हालांकि, पिछले पांच सालों के प्याज के औसत उत्पादन के मुकाबले यह करीब 5 फीसदी ज्यादा है।'

Advertising