वेदांता समूह को सेमीकंडक्टर कारोबार से 3.5 अरब डॉलर की आय की उम्मीद

punjabkesari.in Sunday, Jul 03, 2022 - 04:48 PM (IST)

नई दिल्लीः वेदांता समूह को उम्मीद है कि उसका सेमीकंडक्टर कारोबार तीन से साढ़े तीन अरब डॉलर के बीच रहेगा जिसमें से करीब एक अरब डॉलर निर्यात से प्राप्त होंगे। कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। वेदांता समूह के वैश्विक प्रबंध निदेशक (डिस्प्ले एवं सेमीकंडक्टर व्यवसाय) आकर्ष हेब्बार ने बताया कि इलेक्ट्रॉनिक चिप का विनिर्माण शुरू करने के लिए उसके संयुक्त उद्यम भागीदार फॉक्सकॉन के पास सभी मंजूरियां और आवश्यक प्रौद्योगिकी है। 

वेदांता फॉक्सकॉन जेवी उन तीन कंपनियों में से एक है जिन्होंने देश में सेमीकंडक्टर विनिर्माण इकाइयों की स्थापना के लिए आवदेन दिए हैं। वेदांता ने इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में लगने वाले डिस्प्ले के स्क्रीन बनाने के लिए डिस्प्ले फैब्रिकेशन संयंत्र की स्थापना की खातिर भी आवेदन दिया है। हेब्बार ने कहा, ‘‘हमारा अनुमान है कि पहले चरण में, 2026-27 में कारोबार तीन से साढ़े तीन अरब डॉलर रहने का अनुमान है, यह डिस्प्ले और सेमीकंडक्टर दोनों के जरिए होगा। उम्मीद है कि एक अरब डॉलर निर्यात से आएंगे।'' 

उन्होंने कहा, ‘‘हमारा लक्ष्य स्थानीय खपत के लिए है। हम 10 प्रतिशत डिस्प्ले और 20 से 25 फीसदी सेमीकंडक्टर निर्यात के लिए रखेंगे। मुख्य तौर पर इनका निर्माण भारत के लिए होगा।'' कंपनी का अनुमान है कि डिस्प्ले इकाइयों का विनिर्माण 2024-25 तक और सेमीकंडक्टर का 2025-26 तक शुरू हो जाएगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News

Recommended News