वेदांत ने करी कृष्णा-गोदावरी बेसिन में तेल की खोज

punjabkesari.in Wednesday, Mar 27, 2019 - 05:32 PM (IST)

नई दिल्ली: बुधवार को भारतीय विविध प्राकृतिक संसाधन कंपनी वेदांत के हाथ बड़ी सफलता हाथ लगी है। कंपनी का कहना है कि उन्होंने आंध्रा प्रदेश के कृष्णा-गोदावरी बेसिन नदी में तेल की खोज की है।

सूत्रो का कहना है कि वेदांता लिमिटेड की प्रबंधन समिति, हाइड्रोकार्बन महानिदेशालय, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय को तेल खोज के दूसरे ब्लॉक कुग ओएसएम 2009/3, कृष्णा-गोदावरी बेसिन, पूर्वी तट में स्थित एच२ की सूचना दी है। वेदांत ब्लॉक में 100 फीसदी भागीदारी है।

ड्रिलिंग और डाउनहोल लॉगिंग के दौरान हाइड्रोकार्बन संकेतों के साथ 3,310 मीटर से 4,026 मीटर की गहराई के बीच मेसोज़ोइक अनुक्रम के भीतर अच्छी तरह से एच २ में कई जलाशय क्षेत्रों का सामना किया गया था। जिसके बाद 3,403 मीटर से 3,431 मीटर तक के क्षेत्र का परीक्षण पारंपरिक अच्छी तरह से परीक्षण (ड्रिल स्टेम टेस्ट) के माध्यम से किया गया था, और सतह पर तेल प्रवाहित किया गया था। आकार और कॉमरेड स्थापित करने के लिए आगे के मूल्यांकन की आवश्यकता होगी।

ब्लॉक में ड्रिल किया गया पहला अन्वेषण अच्छी तरह से ए3-2 गैस की खोज था। वेदांत ने कहा कि पहले प्रोग्राम को अंतिम रूप देने के लिए ए 3 और दूसरे अच्छी तरह से एच 2 के परिणामों के आधार पर मूल्यांकन जारी है। वेदांत के तेल और गैस परिचालन में केयर्न इंडिया की संपत्ति शामिल है, जो भारत का सबसे बड़ा निजी क्षेत्र है। इसने 2017-18 में देश के घरेलू कच्चे तेल के उत्पादन में लगभग 25 प्रतिशत का योगदान दिया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News