वाराणसी की सब्जियों का निर्यात खाड़ी देशों को

punjabkesari.in Wednesday, Jan 20, 2021 - 11:58 AM (IST)

वाराणसीः उत्तर प्रदेश के वाराणसी से मंगलवार को हरी सब्जियों की एक खेप खाड़ी के देशों के लिए निर्यात की गई। कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपीडा) के अध्यक्ष डॉ0 एम अंगामुथु एवं वाराणसी मंडल के आयुक्त दीपक अग्रवाल ने मंगलवार को बाबतपुर के लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा कार्गो सेंटर से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यहां का मटर एवं सफेद बैगन की एक बड़ी खेप हवाई मार्ग से सीधे संयुक्त अरब अमीरात के प्रमुख शहर शारजाह भेजी गई। 

डॉ अंगामुथु ने कहा कि वाराणसी सहित आसपास के जिलों में किसानों की पैदावार को लगातार निर्यात करने की पहल हो रही है। आम, फल, चावल के बाद अब यहां की सब्जियां भी राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय बाज़ारों में पहुंचने लगी है। इससे उत्तम किस्म की खेती को बढ़ावा मिलने के साथ-साथ किसानों की आय में भी वृद्धि होगी। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में वाराणसी परिक्षेत्र को ‘एग्रीकल्चर एक्सपोर्ट' का एवं ‘फूड प्रोसेसिंग' का बड़ा केंद्र बनाया जा रहा है। 

अग्रवाल ने कहा कि पूर्वांचल में एग्रीकल्चर के क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं। आने वाले समय में वाराणसी को निर्यात क्षेत्र का प्रमुख केंद्र बनाया जाएगा। निर्यात की जरूरी शर्तों को पूरा करने की बाधाएं दूरी होने के बाद वाराणसी के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से यहां सब्जियों की खेप आज सीधे विदेश भेजी गई। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में जल मार्ग से भी कृषि उत्पाद बांग्लादेश सहित दक्षिण एशिया के देशों में सीधे भेजे जाएंगे जिससे निर्यात बढ़ने के साथ ही किसानों को उनकी उपज उचित मूल्य मिलेगा। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News