अमेरिका में इस्पात, एल्युमीनियम आयात शुल्क से आस्ट्रेलिया को मिल सकती है छूट

punjabkesari.in Saturday, Mar 10, 2018 - 03:19 PM (IST)

वॉशिंगटनः अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने संकेत दिया कि ऑस्ट्रेलिया को एल्युमीनियम पर 10 प्रतिशत और इस्पात पर 25 प्रतिशत आयात शुल्क से छूट दी जा सकती है। एक दिन पहले इस संबंध में ट्रंप द्वारा हस्ताक्षरित घोषणा के तहत केवल दो देशों- कनाडा और मैक्सिको को छूट प्रदान की गई है।      

हालांकि, ट्रंप ने संकेत दिया है कि ऑस्ट्रेलिया छूट प्राप्त करने वाला तीसरा देश हो सकता है। ट्रंप ने इस संबंध में ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल से बात की। ट्रंप ने अपने ट्वीट में कहा, "वह निष्पक्ष और पारस्परिक सैन्य तथा व्यापार संबंध रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हम सुरक्षा समझौते पर तेजी से काम कर रहे हैं ताकि हमारे सहयोगी ऑस्ट्रेलिया पर इस्पात और एल्युमीनियम शुल्क लागू नही हों।"

ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री ने अमेरिकी राष्ट्रपति के ट्वीट पर रि-ट्वीट करते हुए कहा, "ऑस्ट्रेलियाई इस्पात और एल्युमीनियम पर नया शुल्क लागू नहीं होने की पुष्टि करने के लिए धन्यवाद! यह अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया में नौकरियों के लिए अच्छा है।" व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव साराह सैंडर्स ने संवाददाताओं से कहा कि राष्ट्रपति की घोषणा से दो देशों को विशेष तौर पर बाहर रखा गया है। उन्होंने बताया कि ट्रंप ने गुरुवार को कहा कि अमेरिका अलग- अलग देशों के लिए शुल्क को हटाने और उसमें संशोधन करने का विकल्प खुला रखेगा।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News